साइबर अपराधियों का नया कारनामा: कम्पनी की ई-मेल आई.डी. हैक कर एक्सपोर्टर को भेजी फर्जी मेल

10/27/2020 10:18:12 AM

पानीपत: साइबर अपराधियों द्वारा एक विदेशी लॉजिस्टिक कम्पनी का ई-मेल आई.डी. हैक करते हुए पानीपत के एक एक्सपोर्टर को 30,000 अमेरिकी डॉलर का चूना लगाने का मामला प्रकाश में आया है। एक्सपोर्ट कम्पनी के पार्टनर ने इस संबंध में जिला पुलिस कप्तान को शिकायत भेजी है। जिसके आधार पर थाना चांदनी बाग में धोखाधड़ी व आई.टी. एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज करके पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

सनौली रोड स्थित एक एक्सपोर्ट कम्पनी के पार्टनर रजत ने दी शिकायत में बताया कि उनकी फर्म द्वारा केन्या सहित दुनिया के विभिन्न कोनों में विभिन्न प्रकार के सामानों का निर्यात किया जाता है। केन्या की लॉजिस्टिक्स एपेस्टे्रटर्ज लिमिटेड द्वारा उन्हें माल के निर्यात के लिए कंटेनरों की व्यवस्था की जा रही है। गत 25 जुलाई को उन्हें कम्पनी की ओर से एक ई-मेल मिली जिसमें 41,100 अमेरिकी डॉलर जमा करवाने के बारे में लिखा गया था। बाद में उन्हें एक अन्य मेल मिला जिसके माध्यम से उन्हें सलाह दी गई कि वल्र्ड जोन लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के खाते में 11100 अमरीकी डॉलर की राशि जमा करवाई जाए और बीबीटी बैंक में उनके अन्य खाते एम.एल.एस. लॉजिस्टिक्स एपेस्ट्रेटर लिमिटेड में 30,000 अमरीकी डॉलर जमा कराई जाए।

ई-मेल में मिले निर्देशों के हिसाब से उनकी फर्म ने उक्त दोनों खातों में बताई गई राशि को जमा करवा दिया। बाद में उन्हें कम्पनी की ओर से ई-मेल के साथ व्हाट्सएप संदेश भी प्राप्त हुआ कि उन्हें 11100 डॉलर प्राप्त हो गए है, लेकिन 30,000 अमरीकी डॉलर का शेष भुगतान अभी तक नहीं मिला है। यह जानकारी मिलते ही उन्हें गहरा झटका लगा, क्योंकि उन्होंने बताए गए दोनों खातों में पूरी राशि जमा करवा दी थी। गहनता से छानबीन करने पर पता चला कि लॉजिस्टक कम्पनी की ई-मेल आई.डी. को साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया था। जिसके बाद उन्हें फर्जी ई-मेल आई.डी. से फर्जी चालान मेल किया गया था। 
 

Isha