लोस चुनाव: हरियाणा में 70.32 प्रतिशत मतदान, सिरसा रहा नंबर वन

5/12/2019 7:24:02 PM

ब्यूरो: ईवीएम मशीनों में खराबी और ग्रामीणों द्वारा मतदान के बहिष्कार को लेकर आज सुबह सात बजे से प्रदेश में शुरू हुई वोटिंग का लगभग शाम के सात बजे खत्म हुई। जो पूरे प्रदेश में 70.32 प्रतिशत हुई, वहीं सिरसा लोकसभा क्षेत्र में 75.97 प्रतिशत मतदान हुआ। पूरे दिन कहीं बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाकर प्रत्याशियों ने पक्ष-विपक्ष को घेरा, तो कहीं अलग-अलग दलों के कार्यकर्ताओं ने आपस में ही विवाद पैदा कर दिया और पत्थरबाजी को अंजाम दिया। हालांकि मतदाताओं ने अपना फर्ज निभाते हुए मतदान किया। आईए जानते हैं हरियाणा लोकसभा से जुड़ी मुख्य घटनाओं की अपडेट्स-

पढ़ें अपडेट्स

  • पांच बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत 62.08 रहा। इस दौरान फतेहाबाद के वाल्मीकि चौक में बूथ नंबर 53 के पास दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प हो गई। यहां वोटिंग करके लौट रहे गाड़ी सवार लोगों पर हमला व फायरिंग हुई। विवाद के दौरान दो गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ की गई।



    प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एक पक्ष के लोग वोटिंग करके वापस गाडिय़ों में आ रहे थे, सामने से दूसरे पक्ष के लोगों के सामने आने के बाद दोनों पक्षों के बीच विवाद हो गया। जिसमें एक पक्ष ने मौके पर फायरिंग कर दी। फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल सहित डीएसपी पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।
     
  • चार बजे तक 51.80 प्रतिशत मतदान हुआ। इस घंटे करनाल लोकसभा में आने वाले उपमंडल इंद्री के बीडीपीओ में बने बूथ नं 65 पर तकनीकी खराबी के कारण वोटिंग रूकी।

    वहीं पानीपत में के गांव बबैल में दूल्हे ने बारात चढऩे से पहले मतदान किया। सिर पर सेहरा डाले और दूल्हे की पोशाक में बूथ पर वोट डालने आए राहुल ने कहा कि  देशहित के लिए मतदान जरूरी है। राहुल की आज शादी है, जिसके लिए वे बारात लेकर निकलने वाले थे, लेकिन इससे पहले मतदान केंद्र आकर अपना वोट डाला।



    वहीं गुरूग्राम में लोकसभा क्षेत्र के चांदडाका गांव में बूथ कैप्चरिंग की शिकायत मिली। जिसके बाद बूथ पर पहुंचे कांग्रेस उम्मीदवार कप्तान अजय सिंह यादव और आलम उर्फ मुंडल में तीखी नोंक-झोंक हुई।


     
  • 3 बजे तक सिरसा के गांव कुत्ताबढ़ के लोगों को मतदान करने के लिए मनाया गया। यहां जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभजोत सिंह के आश्वासन पर गांव कुत्ताबढ़ में मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी सुनीता दुग्गल ने भी गांव वालों के बीच पहुंचकर मतदान करने की अपील की। गौरतलब है कि ग्रामीणों ने  घग्घर नदी पर पर पुल बनाने व कलेक्टर रेट बढ़ाने की मांग को लेकर मतदान के बहिष्कार का ऐलान किया था। गांव में कुल 4100 वोटर हैं।
     
  • वहीं नरवाना में केन्द्रीय मंत्री बीरेंदर सिंह व हिसार प्रत्याशी ब्रिजेन्द्र ने अपनी पत्नी जसप्रीत कौर के साथ डूमरखां गांव में मतदान किया। यहां बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि  वे पहले अपनी पत्नी के लिए मतदान करते थे, आज बेटे के लिए वोट डाला है। वहीं उन्होंने दावा किया कि हरियाणा में  भाजपा 10 की 10 सीटों पर जीत हासिल करेगी।
     
  • वहीं मतदाताओं की विकलांगता भी उन्हें मतदान करने से नहीं रोक पाई। पोलिंग बूथों पर दिव्यांग लोग भी मतदान करने पहुंचे। यहां एक 92 साल की बुजुर्ग महिला ने दिखाई न देने के बाद भी मतदान किया।
     
  • 2 बजे तक प्रदेश में 39.93 प्रतिशत वोटिंग हुई। इस दरम्यान नूंह जिले में लापरवाही प्रेजाईडिंग अधिकारी को महंगी पड़ी। दरअसल, नूंह जिले के रेवासन गांव के बूथ नंबर 32 के प्रेजाइडिंग ऑफिसर मोहमद शाहिद को बूथ में भीड़भाड़ की वजह से लापरवाही बरतने के आरोप में हटा दिया गया। वहीं जींद के खटकड़  गांव में  ग्रामीणों ने जींद से संगरूर लुधियाना नेशनल हाइवे 71 को जाम कर दिया। ग्रामीणों ने पुल के नीचे रास्ता देने की मांग की है।
     
  • वहीं सोनीपत के गांव सलीम सर माजरा गांव में मतदान के दौरान कुछ राजनीतिक कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। इस दौरान दोनों ओर से पत्थर बाजी हुई। जिसमें चार लोग घायल हुए हैं। घायलों में युवक कुलदीप, जसमेर, सुरेन्द्र, संदीप को सोनीपत के सिविल अस्पताल में लाया गया। वहीं इनेलो कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग के आरोप लगाए। कुलदीप नाम के कार्यकर्ता ने पुलिसकर्मियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि उससे सोने की चैन व 50 हज़ार रुपये भी छीने गए है। 
     
  • उधर, हिसार के बालावास गांव में दोपहर दो बजे तक केवल 9 वोट पड़े। दरअसल, यहां पूरा गांव चुनाव का बहिष्कार कर रहा है। पंचायती जमीन के विवाद को लेकर ग्रामीणों का कहना है कि गांव में विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। गांव में भारी पुलिस बल तैनात है। लोगों का कहना यदि जल्द ही उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो विधानसभा चुनाव का भी बहिष्कार करेंगे। बता दें कि गांव बालावास में करीब 15 सो वोटर हैं।
     
  • एक बजे तक पूरे हरियाणा में 38.68 प्रतिशत मतदान पूरे हुए। इस घंटे कुरूक्षेत्र के आंकड़े ज्यादा रहे। वहीं वोटिंग के दौरान असली आईडी मांगने पर कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल भड़क पोलिंग अधिकारी पर भड़क उठे। पोलिंग अधिकारी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो वोटर आईडी के नाम पर वोटरों को बेवजह परेशान कर रहे हैं। दलाल ने अधिकारी से कहा कानून हम ही बनाते हैं। बता दें कि दलाल ने पीडब्ल्यूडी कार्यालय स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया।




वहीं हरियाणा निर्वाचन विभाग के स्टेट आइकॉन अमित सरोहा वोट ने भी वोट डाला। अमित सरोहा पैरा ओलम्पियन खिलाड़ी हैं।

रोहतक में बूथ नंबर 140 पर हंगामा हुआ। जिसमें 'चौकादार चोर है' के नारे लगे। बता दें कि इसी बूथ पर दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने मंत्री ग्रोवर पर बूथ कैप्चरिंग के आरोप लगाए हैं और निर्वाचन अधिकारी को शिकायत दी है।

  • 12 बजे तक दसों सीटों पर कुल 23.26 प्रतिशत मतदान हुए। वहीं दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने मंत्री मनीष ग्रोवर पर बूथ कैप्चरिंग के आरोप लगाए। भिवानी में वोट डालने के लिए दिल्ली से आया 100 साल का बुजुर्ग। पंचकूला के गुमथला गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। तावडू थाने के पिपाका में बोगस वोट डलवाने को लेकर एजेंट वाजिद नामक युवक के खिलाफ मतदान केंद्र अधीक्षक हरिलाल मंडल ने मुकदमा दर्ज कराया। वहीं रोजका मेव थाने के गाँव रेवासन मतदान केंद्र अधीक्षक मोहमद शाहिद के खिलाफ डयूटी मजिस्ट्रेट सूबे सिंह ने मुकदमा दर्ज कराया।
     
  • 11 बजे तक पूरे हरियाणा में 18.24 प्रतिशत वोटिंग, कुरूक्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान
  • पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा व दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सांघी गांव में डाला वोट
  • उड़ीसा के गवर्नर प्रो. गणेशीलाल ने सिरसा में डाला वोट
  • वोट डालने के लिए यूएसए से आया युवक, पहली बार करेगा मतदान
  • रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कैथल के सेक्टर 20 के इंडस स्कूल में वोट डाला
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर वोट डालने के बाद पहुंचे पिपली पैराकीट
     
  • बहादुरगढ़ में ढाई घंटे तक नहीं चली ईवीएम
  • हरियाणवी रैपर फाजिलपुरिया ने डाला वोट
  • पानीपत में तीन घंटे में सिर्फ 7 प्रतिशत वोटिंग 
  • सोनीपत के नौ विधान सभा सीटों पर दो घंटे में 10.2 प्रतिशत वोटिंग
  • हिसार लोकसभा क्षेत्र में 9 बजे तक हुई 11.11 प्रतिशत वोटिंग


बड़े नेताओं और दिग्गजों ने भी किया मतदान
भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेयर विराट कोहली ने गुडग़ांव में पोलिंग बूथ पर पहुंच कर मतदान किया। गुरुग्राम में जहां सुबह-सुबह क्रिकेटर विराट कोहली ने वोट डाला। वहीं बॉलीवुड सिंगर फाजिलपुरिया भी वोट डालने पहुंचे। हिसार में कांग्रेस प्रत्याशी भव्य विश्नाई अपने परिवार के साथ के साथ वोट डालने आदमपुर मंडी के मतदान केंद्र पहुंचे। भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने भिवानी के महम रोड़ स्थित विद्यानगर के बूथ नम्बर 38 में सुबह सवा सात बजे अपना मतदान किया।




मनोहर लाल खट्टर ने डाला वोट
करनाल: मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर प्रेमनगर स्थित सरकारी स्कूल में बूथ नम्बर 174 पर वोट डालने पहुंचे। साथ ही उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करने की अपील की। वहीं करनाल से वोट डालने के बाद अचानक मुख्यमंत्री का काफिला पिपली पैराकीट रुका। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है।



अंबाला में वार्ड नं 5 और 3 के लिए बनाए बूथ नंबर 148 में ईवीएम मशीन खराब
एक तरफ जहां लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है वहीं कुछ बूथों पर ईवीएम मशीनों में खराबी भी आई है। बता दें कि अंबाला में वार्ड नं 5 और 3 के लिए डीएवी स्कूल अंबाला शहर में बनाये गए बूथ नंबर 148 में ईवीएम मशीन खराब हो गई है। जिसके चलते चुनाव अधिकारी और वोटर्स को काफी परेशानी के सामने भी पड़ रहा है।



वोटर्स सुबह सात बजे ही पोलिंग बूथ पर पहुँच गए थे, लेकिन ईवीएम मशीन खराब थी। ईवीएम मशीन ऑन होते ही बार बार इनवैलिड का मेसेज दिखा रही है। मशीन खराब होने के चलते 8 बजे तक एक भी वोट पोल नहीं हुआ। वहीं चुनाव अधिकारी ने कहा कि इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दे दी है, कुछ ही समय में मौके पर पहुँच कर मशीन को ठीक की जाएगी अन्यथा नई मशीन लगा दी जाएगी।

निष्पक्ष मतदान की अपील, सुभाष बराला ने परिवार सहित डाला वोट
सिरसा लोकसभा के अंतर्गत आने वाले फतेहाबाद जिले में मतदान शुरू हुआ। यहां कुल 700 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसपर कुल 6 लाख 64 हजार 948 मतदाता वोट डालेंगे। इनमें जिसमें 3 लाख 50 हजार 984 पुरूष तथा 3 लाख 13 हजार 964 महिला मतदाता शामिल हैं।

 टोहाना के गांव मामुपुर में जेजेपी प्रदेशाध्य्क्ष निशान सिंह ने अपने परिवार सहित मतदान किया। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि हर बार अपने गांव में पहला मतदान वही करते हैं। निष्पक्ष मतदान की अपील करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार में निष्पक्षता नहीं है।



वहीं दूसरी ओर अति संवेदनशील बूथ बिधाईखेड़ा पर सुपरवाइजर सुरेश मेहरा ने दौरा करते हुए बूथ के बाहर कांग्रेस का निशान लगाकर घूम रहे कार्यकर्ताओं के  बेच हटवाया। साथ ही फतेहाबाद के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुभाष बराला ने अपने परिवार सहित वोट डाला। फरीदाबाद में बसपा उम्मीदवार मनधीर सिंह मान ने परिवार सहित बूथ पर वोट डाला। साथ ही वोट के बाद उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के मुद्दों को लेकर जनता वोट करें। 



कैथल के आरकेएसडी कॉलेज बूथ नंबर 147 पर पिंक बूथ बनाया गया है, जिसमें पूरा स्टाफ महिलाओं का है और उनके द्वारा ही चुनाव की पूरी प्रक्रिया करवाई जा रही है।

लोगों में मतदान के प्रति रूचि देखने को इस प्रकार देखने को मिली कि एक युवक यूएसए से वोट डालने के लिए पहुंचा, जो पहली बार वोट डालेगा। वहीं एक युवक सर पर सेहरा बांध कर वोट देने पहुंचा। दरअसल, युवक की आज ही शादी होनी है, इससे पहले उसने वोट डालने बूथ पर पहुंच गया।

मतदान करने के लिए कई लोगों ने अपने घरों के बुजुर्गों को कंधों पर बिठा कर बूथ तक लाया।

Shivam