लंबे समय तक लड़ी अदालत की लड़ाई, 42 साल बाद वापस मिली जमीन

1/6/2020 12:19:19 AM

सोहना (सतीश): सोहना के गांव घामडौज को 42 साल तक अदालती लड़ाई लडऩे के बाद आखिर गांव की जमीन वापस मिल ही गई। गांव ने ट्रस्ट के खिलाफ कोर्ट में केस किया हुआ था, कोर्ट ने तमाम दलील सुनने के बाद गांव के पक्ष में ये फैसला सुनाया और गांव को साढ़े 26 एकड़ जमीन वापस मिल गई।

दरअसल, गांव घामडौज की जमीन सन 1976 में पूर्व पंचायत ने एक ट्रस्ट को आंखों का अस्पताल चलाने के लिए दी थी, लेकिन ट्रस्ट के संचालक ने इस जमीन को कुछ सालों पहले ही अपने नाम करा लिया था। जिसके बाद से पूरा गांव इस बात से रोष में था। इसी को लेकर गांव के मौजिज लोगों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया जिसके बाद कोर्ट में लंबे समय से ये केस चल रहा था।



ग्रामीणों की माने तो इस जमीन के आने से अब गांव में खुशी का महौल है। सरपंच निर्मला देवी ने इस जमीन के वापस आने से कोर्ट और सरकार का भी धन्यवाद किया है। उनका कहना है कि जिस वादे के तहत ट्रस्ट को ये जमीन दी थी, उसके अनुरूप ग्रामीणों को इस ट्रस्ट और अस्पताल से कुछ फायदा नहीं मिल रहा था। लेकिन अब इसमें पंचायत कुछ अच्छा करेगी, जिससे ग्रामीण ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों को भी फायदा होगा। जमीन  को प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पैमाईश कराके इस जमीन को गांव को सौंपा है। 

Shivam