लव जेहाद की सोच रखने वाले लोग मानसिक बीमार, उनका इलाज करना जरूरी : ज्ञानचन्द गुप्ता

11/3/2020 10:16:52 AM

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचन्द गुप्ता ने कहा कि 5 नवम्बर से शुरू होने वाला सैशन कंटिन्यूएशन में है क्योंकि पिछला सत्र कोरोना को देखते हुए केवल 1 दिन ही चलाया गया था। उन्होंने कहा कि आज सैशन की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उच्चाधिकारियों से बैठक हुई है और फुल प्रूफ सुरक्षा के लिए चर्चा हुई है। सरकार द्वारा हमें सूचना मिली कि सत्र 2 दिन चलेगा। सदस्यों द्वारा जो भी प्रश्न दिए गए हैं उन पर गंभीरता से विचार करेंगे और ठोस निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास 400 के करीब प्रश्न और 45 साल अटेंशनमोशन आए हैं। इसके अलावा 12 प्राइवेट मैंबर बिल भी आए हैं। इन पर हम कानूनी राय लेंगे व जिन पर भी चर्चा हो सकती है वह करेंगे।

गुप्ता ने कहा कि मुझे पूरी आशा है कि सदन की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए हमारे विरोधी पक्ष के लोग पूरे नियमानुसार अपनी बात को रखेंगे। उन्होंने कहा कि मीडिया बन्धुओं को इस बार भी कोई दिक्कत न हो इसलिए इस बार भी हरियाणा निवास में बैठने की व्यवस्था की गई है। मुझे लगा कि पिछली बार भी मीडिया के सभी साथी सन्तुष्ट थे। इस बार भी विधानसभा पर टेबल होने वाला पेपर मीडियाकर्मियों को भी साथ-के-साथ डिलीवर हो जाएगा।

इसके लिए विधानसभा के कई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना कॉल अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए 3 को विधानसभा कर्मचारियों की, 4 को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात कर्मचारियों की और 5 को उन विधायकों की जो अपने क्षेत्र से टैस्ट नहीं करवा कर आए हैं उनके लिए विधानसभा परिसर के साथ ही टैस्ट की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने लव जेहाद मामले पर कहा कि निश्चित तौर पर मासूम बच्चियों को प्यार व शादी के नाम पर गुमराह करके उनके साथ रेप किया जाता है, दुव्र्यवहार किया जाता है और फिर धर्म परिवर्तन करवाने का प्रयास किया जाता है। अगर वह धर्म परिवर्तन नहीं करती तो उन्हें डराया-धमकाया जाता है। यहां तक कि गोली भी मार दी जाती है।

यह गम्भीर मसला है। इसे रोकने के लिए सख्त कानून की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। इस केस की फास्ट ट्रैक कोर्ट में टाईम बांउड वे से प्रोसीडिंग पूरी होनी चाहिए। जब तक ऐसा नहीं होगा तब तक ऐसे केसों के बढऩे की आशंका है। रेवाड़ी मामले में सरकार से कहना चाहता हूं कि पूरी ताकत के साथ इस मामले को ट्रेस आउट करें। दोषी को कड़ी-से-कड़ी सजा मिलनी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि लव जेहाद को लेकर सख्त कानून के साथ सख्ती से पालना की अति आवश्यकता है। इस प्रकार के लोग मानसिक बीमार होते हैं और उनका इलाज करना जरूरी है।    

Manisha rana