दहेज में मिला लंगूर वन विभाग द्वारा जब्त, दूल्हे पर केस दर्ज (VIDEO)

2/17/2018 3:32:06 PM

टोहाना(सुशील सिंगला): टोहाना के एक युवक की हाल ही में शादी हुई, जिसे ससुराल की तरफ से दहेज में लंगूर दिया गया। इस बात का पता चलते ही वन्य प्राणी विभाग  हरकत में अाया। विभाग इंस्पेक्टर जयविंदर नेहरा के नेतृत्व में टीम का गठन कर संजय पूनिया के खेत में जाकर लंगूर को अपने कब्जे में ले लिया गया।

उन्होंने बताया कि लंगूर वन्य प्राणी अधिनियम की अधिसूचना में अनुसूचित जाति सेक्शन 2 के अंतर्गत आता है। इससे न तो तंग किया जा सकता है अौर न ही पाला जा सकता है।वन्य विभाग की तरफ से दुल्हे संजय पूनिया के खिलाफ भी केस दर्ज कर लिया गया है। इस कार्रवाई के दौरान पीपल फॉर एनिमल सदस्य डॉ. गोपी भी मौके पर मौजूद थे। इस मामले में संजय पूनिया के परिजनों ने पुलिस को बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि लंगूर को घर में नहीं रखा जा सकता। हम उसे पिंजरे में नहीं बल्कि घर में परिवार के सदस्य की तरह रख रहे थे। इस पर टीम नियमों की दुहाई देते हुए लंगूर को अपने साथ ले गई।

उल्लेखनीय है कि टोहाना के संजय पूनिया को शादी में लंगुर मिला था। जिसकी चर्चा पूरे हरियाणा में हुई। वहीं इस बात की सूचना वन्य प्राणी विभाग को मिली, सूचना के बाद मौके पर पहुंची विभाग की टीम ने लंगूर को कब्जे में लिया। केस दर्ज करने के बाद विभाग की तरफ से जांच की जा रही है। विभागीय कार्रवाई के लिए लंगूर रखने वालों को फतेहाबाद कार्यालय में  भी बुलाया गया है।