लुवास ने लम्पी स्किन रोग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

9/1/2022 11:37:03 PM

चंडीगढ़: राज्य में लम्पी स्किन रोग के असर को कम करने के लिए लुवास के विस्तार शिक्षा निदेशालय ने हेल्पलाइन सेवा स्थापित की है । आज दिनाक 01.09.22 को लुवास के कुलपति प्रोफेसर डॉ. विनोद कुमार वर्मा ने कुलपति सचिवालय से हेल्पलाइन नंबर 9485737001 जारी कर इस प्रणाली को शुभारंभ किया । इस दौरान प्रोफेसर डॉ. विनोद कुमार वर्मा ने बताया की लुवास विश्वविधालय हमेशा से पशु पालकों की समस्याओं का निवारण करता आ रहा है। इसके लिए लुवास का एक हेल्पलाइन नंबर (9300000857) पहले से ही सुचारू रूप से कार्य कर रहा है। लम्पी स्किन रोग को जल्दी से जल्दी काबू करने के उद्देश्य से विश्वविधालय ने यह विशेष हेल्पलाइन सेवा स्थापित की है।

 

9485737001 पर फोन कर ले लम्पी स्किन रोग से बचाव के टिप्स

 

डॉ. एस. पी. दहिया, निदेशक विस्तार शिक्षा निदेशालय ने इस प्रणाली का विवरण करते हुए बताया की यह हेल्पलाइन सेवा पुरे प्रदेश में कार्य करेगा । इस हेल्पलाइन सेवा में लुवास यूनिवर्सिटी के पशु निदान प्रयोगशालाओं के विभिन्न वैज्ञानिकों को परामर्श हेतु जोड़ा गया है । इसका मुख्य उद्देश्य रोग के प्रसार को रोकना होगा जिसके लिए निवारक उपायों व मच्छर-मक्खियों के नियंत्रण के बारे में पशुपालकों को निरंतर जागरूक किया जाएगा । जिनके यहां भी पशुओं में लम्पी स्कीन की बीमारी नजर आए वो लोग इस नम्बर पर कॉल करके फ्री जानकारी ले सकते है।  

 

सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कॉल करें

 

उन्होंने बताया कि प्रणाली पर कार्य करने के लिए वैज्ञानिकों की टीम बना ली गयी है कुल 7 वैज्ञानिक इस पर कार्य करेंगे। प्रत्येक वैज्ञानिक को दो से तीन जिलों का चार्ज दिया गया है।  डॉ. दहिया ने बताया की यह हेल्पलाइन सेवा डॉ देवेंद्र सिंह, वैज्ञानिक, हरियाणा पशु विज्ञान केंद्र, महेंद्रगढ़ द्वारा विकसित की गई है जो सोमवार से शनिवार  सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कार्यरत रहेगी। इस अवसर पर अनुसंधान निदेशक डॉ. नरेश जिंदल, रजिस्ट्रार एवं डीन कॉलेज ऑफ़ वेटरनरी साइंस डॉ. गुलशन नारंग, छात्र कल्याण निदेशक डी. एस. दलाल, मानव संसाधन प्रबंधन निदेशक डॉ. एस. एस. ढाका, डीन पी.जी.एस. डॉ. मनोज रोज, निदेशक महेन्द्रगढ़ डॉ. रमेश, डी.ई.एस. रोहतक डॉ. राजेन्द्र एवं जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. अशोक मलिक उपस्थित रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan