ईडी की रेड में नामी बिल्डर के यहां 60 करोड़ की कारें, 6 करोड़ की ज्वेलरी मिली

6/6/2023 10:25:29 PM

गुडग़ांव,(ब्यूरो): प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुग्राम में रियल एस्टेट कंपनी के ठिकानों पर रेड कर 60 करोड़ की लग्जरी कारें और 6 करोड़ की ज्वेलरी जब्त की हैं। इस कंपनी में हरियाणा के एक रिटायर्ड आईएएस का भी बड़ा शेयर है। ईडी का आरोप है कि रेड के दौरान कंपनी के मालिक, निदेशक व अन्य अन्य प्रमुख लोग जांच-पड़ताल से जानबूझकर बचते रहे।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

वित्तीय मामलों की जांच के लिए पड़ी रेड:

ईडी की छापे की कार्रवाई में वित्तीय मामलों की जांच करने वाली एजेंसी ईडी ने बयान में कहा कि इन रियल एस्टेट कंपनियों के दिल्ली एवं गुरुग्राम स्थित 7 परिसरों पर गत दिवस तलाशी अभियान चलाया गया था। इसी दौरान लग्जरी गाडिय़ां जब्त की गईं हैं। ईडी ने आरोप लगाया है कि बिल्डर समूह के प्रवर्तक व अन्य प्रमुख लोग तलाशी अभियान के दौरान जांच-पड़ताल से जानबूझकर बचते रहे। एजेंसी पिछले कुछ वर्षों से आइरियो समूह के खिलाफ धन को दूसरी जगह लगाने और निवेशकों से मिले पैसे के दुरुपयोग के आरोपों की जांच कर रही है। ईडी के मुताबिक, उसे जांच में पता चला कि सैकड़ों करोड़ रुपए की राशि एक नामी बिल्डर के जरिए भी भेजे गए। ऐसे ही एक लेनदेन में 400 करोड़ रुपए कई कंपनियों से होते हुए नामी बिल्डर को आइरियो से मिले थे।

 

लग्जरी गाडिय़ां जब्त:

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि रियल एस्टेट कंपनियों के परिसरों की तलाशी के दौरान उसे फेरारी, लैम्बॉर्गिनी, लैंड रोवर, रोल्स रॉयस, बेंटले, मर्सिडीज एवं मेबैक जैसी 17 लग्जरी गाडिय़ां भी जब्त की गई हैं। इनकी कीमत करीब 60 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसके अलावा 5.75 करोड़ रुपये मूल्य के गहने, 15 लाख रुपए नकद और कई अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं।

 

वॉयस सैंपल की होगी जांच:

पूर्व सीबीआई जज रिश्वत कांड केस में जल्द ही एसीबी बड़ा खुलासा करेगी। इस केस से जुड़ेे सभी लोगों ने वॉयस सैंपल जांच की अपनी सहमति दे दी है। नामी बिल्डर के पार्टनर ने भी इसके लिए अपनी सहमति जता दी है। जबकि इससे पहले पूर्व सीबीआई जज भी कोर्ट में वॉयस सेंपलिंग को लेकर अपनी सहमति दे चुके हैं।

Content Writer

Pawan Kumar Sethi