महात्मा गांधी बस्ती में दस सालों से बिना बिजली-पानी के जीने को मजबूर(VIDEO)

6/23/2018 6:52:17 PM

पानीपत(अनिल कुमार): गरीबों को कभी महात्मा गांधी तो कभी प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर छत तो दी जाती है, लेकिन मूलभूत सुविधाओं से गरीबों को वंचित रहना पड़ता है। पानीपत के गांव रिसालु में यही हाल है, यहां गरीब बस्ती के लोग पिछले दस साल से मूलभत सुविधाओं के लिए नेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों चक्कर काट रहे हैं। वहीं गर्मियों के सीजन में तपती दोपहर तो कभी रातों को खेतों से महिलाएं पानी लाती हैं।



पानीपत के गांव रिसालू  से महज एक किलोमीटर दूर महात्मा गांधी बस्ती बसी हुई है। इन परिवारों को योजना के 10 साल बाद भी बिजली पानी व पानी की निकासी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल रहीं हैं। रिसालू गांव के 104 परिवारों को महात्मा गांधी योजना के तहत 100-100 गज के प्लॉट मिले थे। जिनमें 70 परिवार रहते हैं, लेकिन 10 साल बीत जाने के बाद भी कोई सुविधा ही नहीं मिल पाई है।



स्थानीय लोगों ने बताया कि महिलाओं को खेतों में लगे ट्यूबवेल से दोपहर के समय में पानी भर कर लाना पड़ता है। कभी कभार खेत में रहने वाले व्यक्ति पानी लेने के लिए मना कर देते हैं। आज तक महात्मा गांधी बस्ती में एक भी बिजली का खंभा नहीं लगाया गया है। जिससे एक भी परिवार को बिजली का कनेक्शन नहीं मिल पाया है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में गांव में लगे बिजली के खुले दरबार में बिजली कनेक्शन के लिए 22 परिवारों ने पैसे भर रखे है, लेकिन अभी तक एक भी परिवार के घर में बिजली का कोई मीटर नहीं लगाया गया है। स्थानीय लोगों ने डीसी, सीएम विंडो, विधायक व सांसद को भी शिकायत पत्र लिखा है।

लोगों ने मांग की है कि जल्द उन्हें मूलभूत सुविधाएं दी जाए वरना एक सप्ताह बाद अनशन पर बैठेंगे। वहीं इस मामले में उपायुक्त ने कहा कि उन्हें मामले की अभी जानकारी हुई है, कमेटी गठित कर दी गई है, जल्द ही लोगों को बिजली और पानी की सुविधा मुहैया करवा दी जाएगी।

Shivam