बापू को नमन कर रहा पूरा देश, गांधी जयंती पर हरियाणा में भी दी गई श्रद्धांजलि

10/2/2017 12:23:40 PM

करनाल(कमल मिड्ढा): आज 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती मनाई जा रही है। महात्मा गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर देश और दुनिया में कई जगह विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं। हर साल की तरह दिल्ली के राजघाट में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी अौर गांधी जयंती दिवस को 3 साल पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वच्छता दिवस का नाम दिया। वहीं हरियाणा में भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी गई। 

वहीं कर्ण नगरी करनाल के महात्मा गांधी चौक स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जिला प्रशासन अौर शहरवासियों द्वारा बापू को श्रद्धांजलि दी गई। करनाल जिला प्रशासन की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां सभी धर्मों के लोग इकट्ठे हुए अौर राष्ट्रपिता के बलिदान को याद किया। इस मौके पर भूपपूर्व सैनिकों अौर स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों ने भी बापू की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। 

करनाल उपायुक्त डॉक्टर आदित्य दहिया ने मीडिया से बातचीत में कहा कि आज गांधी जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है। वही लोगों  को यह संदेश दिया कि महात्मा गांधी जी के बताए रास्ते पर चले और सरकार के द्वारा स्वच्छता का नारा दिया गया था। इस अवसर पर उसे पूरे जोर शोर से अपने आस पास जारी रखे इससे बड़ी श्रद्धांजलि महात्मा गांधी जी को नहीं होंगी।

पानीपत(अनिल कुमार): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत में गांधी जयंती के शुभ अवसर पर महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को फूल माला अर्पित कर भारत को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 अक्टूबर 2019 तक हमारा पूरे देश को स्वच्छ भारत बनाने का लक्ष्य है और जिसकी और हम आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे दो लक्ष्य थे जिसका पहला कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में ओडीएफ करना यानी खुले में शौच मुक्त करना और जिस का हमने 23 जून को लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। हरियाणा देश का पहला राज्य बना है जोकि खुले में सोच मुक्त हो चुका हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अब हम ओडीएफ प्लस की और बढ़ रहे  हैं, जिसमें स्वच्छ भारत को बनाने के लिए जितने भी प्लांट हैं चाहे वह सोलर प्लांट पौधा लगाने का है उस पर निरंतर कार्य में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा का अभियान चलाया था आज इसका समापन हुआ है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपस्थित जनसमूह को स्वच्छता अभियान की शपथ दिलवाई।