बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत

11/21/2016 3:45:28 PM

महेन्द्रगढ़ (परमजीत/ मोहन): प्रदेश सरकार द्वारा बिजली की उपभोक्ताओं को बकाया बिलों के भुगतान के लिए ब्याज माफी की घोषणा करके एक बड़ी राहत प्रदान की गई है। इस घोषणा के मुताबिक महेन्द्रगढ़ क्षेत्र के भी ऐसे बिजली उपभोक्ताओं को जिनकी तरफ बिजली का बिल पिछले कुछ समय से बकाया है, लाभ पहुंचाने प्रयास किया जा रहा है। उपरोक्त संदर्भ में जानकारी देते हुए महेन्द्रगढ़ बिजली विभाग के कार्यकारी अभियन्ता रणबीर सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत महेन्द्रगढ़ क्षेत्र के लगभग 34 हजार बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने योजना के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से 2 किलोवाट की श्रेणी में आने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल के बकाया भुगतान के लिए 31 दिसम्बर तक का समय दिया गया है। इस योजना के अन्तर्गत सभी उपभोक्ता बिना सरचार्ज के अपने बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे। इसी प्रकार से स्वैच्छिक भुगतान योजना के तहत ग्राहकों से 1000 व 500 के पुराने नोट भी विभाग द्वारा लिए जा रहे हैं। 

इस योजना के लिए 24 नवम्बर तक की समय सीमा तय की गई है। इसके अलावा बकाया बिलों की बड़ी राशि वाले उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए किस्त योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत पहली किस्त की अदायगी करने पर विभाग द्वारा काटने गए बिजली कनैक्शन को दोबारा जोड़ा जा सकेगा है। विभाग के कार्यकारी अभियन्ता ने बताया कि महेन्द्रगढ़ मंडल में लगभग 34 हजार ऐसे बिजली उपभोक्ता हैं जिनकी तरफ लगभग साढ़े 1600 करोड़ की राशि बकाया है। उन्होंने बताया कि सबरवन के अन्तर्गत आने वाले सतनाली क्षेत्र के 18-20 गांवों की बिजली भुगतान की राशि पूर्ण रूप से पैंडिंग पड़ी हुई है। 

उन्होंने बताया कि इन गांवों में से कुछ एक तो ऐसे अकेले गांव हैं जिनकी ओर 2 से 3 करोड़ की बिजली बिल की राशि बकाया चल रही है। कार्यकारी अभियन्ता ने ऐसे उपभोक्ताओं से सरकार की इस योजना का पूरा लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा कि ये उपभोक्ता बिना सरचार्ज के किस्तों में बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं तथा अपने कटे हुए बिजली कनैक्शन को पुन: जुड़वाने का अधिकार भी हासिल कर सक ते हैं।