महीपाल ढांडा ने साधा कांग्रेस पर निशाना, बोले-मुंगेरी लाल के सपनों में डूबी रही कांग्रेस’, ‘नींद टूटते ही उड़ गए होश’

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 06:57 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): नायब कैबिनेट में मुख्यमंत्री के साथ 13 मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद भले ही अभी मंत्रियों में विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है, लेकिन सभी मंत्री अपनी-अपनी जिम्मेदारी को संभालने को लिए पूरी तरह से तैयार है। इसे लेकर उन्होंने अभी से अपनी विधानसभा के साथ प्रदेश के अन्य हिस्सों में विकास के लिए रोडमैप तैयार करना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में नए कैबिनेट का हिस्सा बने महीपाल ढांडा से हमने खास बातचीत की।

सवालः-नायब सैनी को सीएम बनाने की मुहर लगी। पूरे घटनाक्रम को कैसे देखेंगे ? क्योंकि अमित शाह आए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हर मंच से नायब सैनी की तारीफ की।
जवाबः
-चुनाव से पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने अपने मुख्यमंत्री उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी थी। कांग्रेस में दम नहीं था और बाकी लोग कह सके, उनमें इतनी हिम्मत नहीं थी। हमने अपने पहले उम्मीदवार की घोषणा की कि नायब सैनी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे, इसे लेकर कोई संशय़ नहीं था। नायब सैनी के जैसी सौम्यता, सरलता और सहजता किसी-किसी में होती है। दूसरी बात कि गरीब का बेटा है, समझता है कि क्या-क्या दिक्कत आती है। तीसरी बात यह कि राजनीतिक परिपक्वता भी बहुत जबरदस्त है। सालों तक संगठन का काम किया। संगठन का काम करते-करते विधायक बने। मंत्री बने, सांसद बने, हर स्तर की समझ है। 51-52 दिन के मुख्यमंत्री के सफर में उन्होंने जो घोषणाएं और काम किए वह बेमिसाल है। यह बेमिसालता ही कांग्रेस को पची नहीं। 

सवालः-कांग्रेस में भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा दावे कर रहे थे कि कांग्रेस 60 से 70 सीटे प्लस जा रही है। आखिर बीजेपी में क्या चमत्कार हुआ और कैसे ?
जवाबः-
मैने हर बार ये कहा है कि कांग्रेस के लोग मुंगेरी लाल जी को बिस्तर में लेकर सोते हैं। सपने देखते है सरकार बन रही है। मैन हर बार कहा है कि सरकार बन कैसे रही है। लोग इन्हें गालियां देते हैं। पत नहीं कौन से लोग सरकार बना रहे थे। उन्हीं लोगों में हम रह रहे है, उन्हें में यह रह रहे हैं। हमारे सामने लोग कहते है कि नरक से बाहर निकाल दिए हैं। कांग्रेस को जूते मारेंगे। यह लोग सिर्फ चापलूसों से घिरे रहे। आम आदमियों तक तो यह लोग पहुंच ही नहीं पाए। इस बार पीएम मोदी के नाम की इतनी जबरदस्त आंधी कि 2014 में भी ऐसी नहीं थी। हम जब वोट मांगने जाते थे तो महिलाएं दरवाजे पर खड़ी होकर करती थी हम तो मोदी को देंगे। यह बात कोई समझ नहीं पाया। एक व्यक्ति से पूछने पर बताया कि उसके बेटे का मुफ्त में ऑपरेशन हुआ है। आयुष्मान भारत के कार्ड ने चमत्कार कर दिया। इसके उल्ट कांग्रेस ने ऐसी बात कही, जिनका आम लोगों से कोई सरोकार नहीं था।

सवालः- यानि जिन पोर्टल को बंद करने की बात हुड्डा और उदयभान करते थे, कहीं ना कहीं क्या वहीं चीजें उन पर उल्टी पड़ गई। ?
जवाबः-
यह कहते थे कि हम पोर्टल को फाड़कर फेंक देंगे, क्यों, पोर्टल पर सारी चीज चढ़ेगी फिर इनके (कांग्रेस के)दाव कहां से लगेंगे, जो इन्हें अपने घर भरने थे। वह तो मंच से बोल रहे थे, अपना भरेंगे, घर वालों का भरेंगे। यह सब जनता सुन रही थी। अब पोर्टल बंद करेंगे, तभी चोरी करने के रास्ते निकलेंगे। नकरी भी पुराने तरीके से देने की बात कह रहे थे कि अपने लोगों को नौकरी देंगे। अब जिस युवक के पास योग्यता के अलाव  कुछ नहीं है, वह इनके तरीके से तो नौकरी ही नहीं लग सकता। लोग तो समझ रहे थे। यूथ की साइलेंट क्रांति कांग्रेस को नजरन हीं आई। यह लोग अपने अहंकार में थे। 

सवालः-बीजेपी के संकल्प पत्र की बात करे कि इसे जल्द पूरा किया जाए, क्या प्राथमिकताएं रहेंगी ?
जवाबः-
हमारा संकल्प पत्र 5 साल के लए है। इसे क्रम बद्ध तरीके से पूरा करेंगे। आज जिस चीज की जरूरत है, उसी से शुरूआत करेंगे। सब चीजों को ध्यान में रखते हुए अपने संकल्प को पूरा करेंगे। 

सवालः-पानीपत ग्रामीण ने आपकों भरपूर प्यार दिया है। बिना किसी जातिवाद में पड़े, उससे बाहर निकलकर लगातार विधायक बना रहे हैं। उनके लिए आपके एरिया के लिए क्या प्राथमिकता है ?
जवाबः-
कांग्रेस के लोग जातिवाद को बढ़ावा देते हैं। यह तो पूरे देश में चिल्ला रहे हैं कि हम जातिगणना करेंगे। हम बीजेपी के साधारण कार्यकर्ता और संघ के स्वयं सेवक है। हमें कभी जात-पात की बात नहीं पढ़ाई, सुनाई और दिखाई जाती। हम भारत के लोग है और हमें इस पर गर्व है। हमें सर्व समाज को साथ लेकर आगे बढ़ना है। यह भी भी हम गुनगुनाते हैं। जातिवाद का खेल खेलने वालों पर जनता ने तमाचा मारा है। हमने कही भी जाति की बात नहीं की। सब हमारे हैं, सबके लिए काम होना चाहिए। हर वर्ग मजबूत बने, तभी आत्मनिर्भर हरियाणा बनेगा और तभी आत्मनिर्भर भारत बनेगा। अब को दुनिया में आत्मनिर्भर बनाना है तो मेरा भारत और अपने भारत को मजबूत करने के लिए छोटी सोच को तिलांजलि देनी होगी। सर्व समाज को लेकर आगे बढ़ना होगा। सर्व समाज को मूलभूत सुविधा मिल सके, इसके लिए काम किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static