फ्लाईओवर की स्लैब गिरने के मामले में NHAI की बड़ी कार्रवाई, 2 अधिकारी प्रोजेक्ट से बाहर

8/27/2020 11:25:03 AM

गुरुग्राम (मोहित): गुरुग्राम के सोहना रोड पर एलिवेटेड फ्लाईओवर की स्लैब गिरने के मामले में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने बड़ी कार्रवाई की है। एनएचएआई ने दो अधिकारियों को प्रोजेक्ट से बाहर कर दिया है। वहीं कंस्ट्रक्शन कंपनी ओरिएंटल, बी एंड एस और एल.एन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट को शो कॉज नोटिस जारी किया है।



इसके साथ एनएचएआई ने कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ बिना सुरक्षा और सही बेरिकेडिंग के न होने, रोड सेफ्टी में घोर लापरवाही को लेकर 25 अगस्त से हर रोज 50 हजार का जुर्माना लगाया है। एनएचएआई ने इंजीनियरिंग कंपनी एल.एन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट के दो 2 अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की है।

एनएचएआई ने कंपनी के 2 अधिकारी जिसमें आरके प्रजापति जो कि टीम लीडर और ब्रिज इंजीनियर थे, दूसरे देविंदर रेड्डी जो कि इस प्रोजेक्ट में सीनियर क्वालिटी और मैटीरियल एक्सपर्ट्स थे, को 2 साल के लिए बाहर कर दिया है।  एनएचएआई ने किसी भी प्रोजेक्ट के लिए इन दोनों को 2 साल के लिए बाहर कर दिया है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट हेड अशोक शर्मा ने जिला प्रशासन को हादसे से संबंधित पूरी रिपोर्ट सौंप दी है। 



बता दें कि पिछले शनिवार को साइबर सिटी के सोहना रोड पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर की स्लैब अचानक से भरभरा का नीचे गिर गिर गई थी। फ्लाईओवर की स्लैब के नीचे गिरने से आसपास के इलाकों में जहां अफरातफरी फैल गई थी, तो वहीं इसके निर्माण में जुटे दो कर्मचारियों को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

गौरतलब रहे गुरुग्राम में फ्लाईओवर गिरने का यह कोई पहला मामला नहीं था। इससे पहले भी हीरो होंडा फ्लाईओवर की स्लैब गिर चुकी है, तो वहीं रामपुरा व इफको चौक फ्लाईओवर का मलबा गिरने से साइबर सिटी में 2016 में महाजाम की फजीहत के बाद बने तमाम फ्लाईओवर्स की गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े होते रहे हैं। 

vinod kumar