हरियाणा में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 16 IAS और 1 HCS अधिकारी का तबादला

8/23/2017 11:43:00 AM

चंडीगढ़ (संघी): हरियाणा सरकार ने तीन दिन के अंदर दूसरी बार प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यभार में तबदीली करने का क्रम जारी रखते हुए तीन जिलों रेवाड़ी, मेवात व पलवल के उपायुक्त सहित 16 आई.ए.एस. अधिकारियों का तबादला कर दिया। जबकि 2 आई.ए.एस. व 1 एच.सी.एस. अधिकारी के कार्यभार में वृद्धि कर दी। रेवाड़ी के उपायुक्त यश गर्ग को पंकज की जगह औद्योगिक प्रशिक्षण व रोजगार विभाग का निदेशक नियुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक सहित कॉन्फैड के प्रबंध निदेशक का कार्यभार भी सौंप दिया गया है। यह पद अभी तक गीता भारती के पास था। 

गीता भारती को नितिन यादव की जगह गृह-1 विभाग का विशेष सचिव नियुक्त कर दिया गया है। जबकि पंकज को जिला रेवाड़ी का उपायुक्त बना दिया गया है। मेवात के उपायुक्त मनीराम शर्मा को अशोक शर्मा की जगह जिला पलवल का उपायुक्त नियुक्त कर अशोक शर्मा को मनीराम शर्मा की जगह मेवात का उपायुक्त लगा दिया गया है। खादी एवं ग्रामीण उद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप कासनी को रिक्त पद पर भू प्रयोग बोर्ड का विशेष ड्यूटी अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। गृह-1 विभाग के सचिव नितिन यादव को शंकर विद्यार्थी की जगह स्थानीय निकाय विभाग का महानिदेशक नियुक्त कर शंकर विद्यार्थी को रिक्त पद पर पर्यावरण विभाग का निदेशक नियुक्त कर उन्हें अतिरिक्त तौर पर खादी एवं ग्रामीण उद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कार्य भी सौंप दिया गया है। 

आयुष विभाग के निदेशक साकेत कुमार से तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक का कार्यभार वापस लेकर उन्हें अब इसकी जगह चिकित्सा शिक्षा व शोध विभाग के निदेशक का कार्यभार सौंप दिया गया है। यह पद अभी तक रवि प्रकाश गुप्ता के पास था, जिन्हें अब रिक्त पद पर हुड्डा में मुख्य सतर्कता अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें गृह-2 विभाग के विशेष सचिव व गुरुद्वारा चुनाव आयुक्त का कार्य भी सौंप दिया गया है। यह पद अभी तक पंकज अग्रवाल अतिरिक्त तौर पर संभाले हुए थे। मत्स्य विभाग के विशेष सचिव रिपुदमन ढिल्लों को तकनीकी शिक्षा विभाग का निदेशक नियुक्त कर दिया गया है। यह पद अभी तक साकेत कुमार अतिरिक्त तौर पर संभाले हुए थे। 

महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशिका रेणु एस. फुलिया को रिपुदमन ढिल्लों की जगह मत्स्य विभाग सहित हरियाणा मानवाधिकार आयोग की सचिव बना दिया गया है। जबकि परिवहन विभाग की निदेशिका अनीता यादव को रेणु एस. फुलिया की जगह महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशिका नियुक्त कर दिया गया है। शुगरफैड के प्रबंध निदेशक आर.सी. बिधान को अतिरक्त तौर पर भंडागार निगम के प्रबंध निदेशक व विकास गुप्ता को अतिरिक्त तौर पर परिवहन विभाग के ही महानिदेशक का कार्यभार भी सौंप दिया गया है। एच.सी.एस. अधिकारी मनोज कुमार को जिला रेवाड़ी के अतिरिक्त उपायुक्त सहित गुरुग्राम के मंडलायुक्त कार्यालय में ओ.एस.डी. का कार्यभार भी सौंपा गया है।