गुड़गांव- पटाखे बनाने की अवैध फैक्ट्री में ब्लास्ट, 6 गंभीर

10/12/2022 6:41:05 PM

गुड़गांव, (पवन कुमार सेठी) : मानेसर के गांव नखडौला में बुधवार दोपहर को पटाखा बनाने की अवैध फैक्ट्री में धमाका हो गया। जिस घर में अवैध रूप से यह फैक्ट्री बनाई गई थी ब्लास्ट के कारण उस घर की छत तक उड़ गई। धमाका इतना जोरदार था कि आसपास के घरों में बैठे लोग बुरी तरह से सहम गए। कुछ घरों में दरार आने की भी सूचना है। इस घटना में छह लोग बुरी तरह से जख्मी हुए हैं जनकी हालत गंभीर है। इन सभी को इलाज के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रैफर किया गया है। घायलों में 12 साल की बच्ची भी शामिल है। गनीमत यह रही कि इस धमाके के कारण घर में रखे दो घरेलू सिलेंडर बच गए। यदि यह भी धमाके की चपेट में आते तो एक बड़ा हादसा हो सकता था।

गुरुग्राम की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

जिस घर में अवैध रूप से यह फैक्ट्री बनाई गई थी उसमें शादी-पार्टी के लिए बम बनाए जाते थे। दिवाली का त्यौहार नजदीक होने के कारण फैक्ट्री संचालक फैक्ट्री में ज्यादा से ज्यादा बम बनवा रहा था ताकि इन्हें बेचकर मुनाफा कमाया जा सके। जिस वक्त यह धमाका हुआ उस वक्त मकान मालिक समेत उनकी 12 साल की बेटी, 21 साल का बेटा, रिश्तेदार समेत इस अवैध फैक्ट्री में काम कर रहे वर्कर मौजूद थे जो सभी घायल हो गए। जिस वक्त यह घटना हुई उस वक्त परिवार के कुछ सदस्य किसी काम से गए हुए थे।

 

सूचना मिलने के बाद जब पुलिस, दमकल और सिविल डिफेंस की टीमें मौके पर पहुंची तो हर तरफ चीख पुकार मची हुई थी। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया है जहां सभी की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस को यहां काफी अधिक मात्रा में विस्फोटक सामग्री के साथ ही बम बनाने के खांचे भी मिले हैं। मौके पर पहुंचे एसीपी सुरेश कुमार का कहना है कि इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी। खास बात यह है कि शहर में हर वक्त नजर रखने वाले प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की नजर अवैध रूप से चल रही इस अवैध फैक्ट्री पर क्यों नहीं पड़ी। यदि यह घटना न होती तो इस अवैध फैक्ट्री के बारे में किसी को न पता लग पाता। ऐसी न जाने कितनी और फैक्ट्रियां व पटाखा गोदाम हैं जो नियमों को ताक पर रखकर व अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं। इस घटना के बाद चार दिन के लिए प्रशासन सक्रिय जरूर होगा, लेकिन कार्रवाई कितनों पर हो पाती है यह देखने योग्य होगा। 

Content Writer

Pawan Kumar Sethi