हरियाणा कुमारी के फाइनल में पहुंची हिसार की मंजू

2/27/2019 12:55:58 PM

कैथल (सुखविंद्र): जिला हिसार के गांव सिसाय निवासी मंजू (21) ने 13 वर्ष की उम्र में कुश्ती खेलना शुरू किया था। वर्ष 2012 से 2019 तक जूनियर, सब-जूनियर व सीनियर नैशनल प्रतियोगिता में अब तक 10 गोल्ड व 2 सिल्वर मैडल जीत चुकी मंजू कैथल में चल रही लड़कियों की 3 दिवसीय प्रदेश स्तरीय अखाड़ा, हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल प्रतियोगिता में भाग ले रही है।

मंजू हरियाणा कुमारी का खिताब जीतने के सिर्फ एक कदम दूर है। सैमीफाइनल मुकाबले में मंजू हिसार ने भिवानी की प्रियंका को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मंजू के पिता ईश्वर सिंह किसान हैं। चाचा बलवान सिंह पहलवान थे और चाचा के कहने पर ही मंजू ने कुश्ती को खेलना शुरू किया। मंजू ने बताया कि उसकी कुश्ती की शुरूआत गांव के ही अखाड़े से हुई थी। अब मंजू बी.ए. फाइनल में है और उमरा हॉस्टल में रहकर कुश्ती की तैयारी कर रही है जहां कोच संजय मलिक मंजू को ट्रेङ्क्षनग देते हैं।

मंजू ने बताया कि अब उसका लक्ष्य एशिया चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करना है। इस समय मंजू लखनऊ में लगाए गए एशिया कुश्ती चैम्पियनशिप के ट्रायल कैंप में भाग ले रही है जिसमें 40 महिला खिलाड़ी भाग ले रही हैं। 40 में से 10 बैस्ट खिलाड़ी चुनी जाएंगी जो देश की तरफ से खेलने के लिए एशिया कुश्ती चैम्पियनशिप में खेलने जाएगी।

मंजू को 22 लाख में खरीदा था पंजाब रॉयल्स ने
वर्ष 2017 में दिल्ली में आयोजित हुई प्रो-रैसङ्क्षलग में अभिनेता धर्मेंद्र की पंजाब रॉयल्स की टीम ने मंजू हिसार को 22 लाख रुपए में खरीदा था और इस दौरान पंजाब रॉयल्स विजेता भी रही थी। मंजू ने बताया कि अब तक वह 8 देशों में खेल चुकी है। इसके अलावा मंजू ने वर्ष 2012 में सब जूनियर नैशनल कुश्ती प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल, 2016 में सिंगापुर में हुई कॉमनवैल्थ कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल, 2017 में फिनलैंड देश में हुई जूनियर कुश्ती वल्र्ड चैम्पियनशिप में कांस्य पदक, 2017 में चीन में हुई जूनियर एशियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी है।
 

Shivam