हिसार में मलेरिया रोगी 45, डेंगू का आंकड़ा पहुंचा 92 पार

11/25/2019 12:51:47 PM

हिसार(स्वामी): जिले में डेंगू रोग पांव पसारता जा रहा है। वहीं मलेरिया रोगियों की संख्या हफ्ते से स्थिर है। डेंगू रोगियों की संख्या 85 से बढ़कर 92 हो गई है। दूसरी तरफ मलेरिया रोगियों की संख्या हफ्ते से 45 पर स्थिर है। स्वास्थ्य विभाग ने जहां मलेरिया रोगियों की संख्या स्थिर रहने पर राहत की सांस ली है। वहीं डेंगू रोगियों की संख्या लगातार बढऩे पर विभाग ङ्क्षचतित दिखाई दे रहा है। जिले में डेंगू रोगियों की संख्या 85 से बढ़कर 92 हो गई है।

डेंगू रोगियों की संख्या लगातार बढऩे से स्वास्थ्य विभाग ङ्क्षचतित दिखाई दे रहा है। विभाग की तरफ से शहर के विभिन्न मोहल्लों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि मच्छरों को पनपने से रोका जा सके। स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमें विभिन्न एरिया में जाकर जागरूकता अभियान चलाती हैं। इसके अलावा मलेरिया रोगियों की संख्या हफ्ते से स्थिर है। उनकी संख्या 45 है। स्वास्थ्य विभाग मलेरिया रोगियों की संख्या न बढऩे से प्रसन्न है। डेंगू की बात ध्यान में आने पर विभाग के आला अधिकारियों के चेहरे पर ङ्क्षचता की झलक साफ दिखाई देती है।

विभाग 1144 लोगों को थमा चुका नोटिस
स्वास्थ्य विभाग की जिला मलेरिया शाखा कार्यालय के कर्मचारी अभियान चलाकर गली-मोहल़लों में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चला रहे हैं। कर्मचारी मोहल्लों में जाकर घरों की टैंकी, फ्रिज, पुराने पड़े टायरों व पक्षियों को पानी पिलाने वाले बर्तन चैक करते हैं। लोगों को हिदायत देते हैं कि वे इन चीजों की हफ्ते में जरूर सफाई करें। मच्छर का लारवा पाए जाने पर गृह स्वामी को चेतावनी नोटिस दिया जाता है। विभाग मच्छर का लारवा पाए जाने पर 1144 लोगों को चेतावनी नोटिस दे चुका है।

डा. जया गोयल जिला मलेरिया अधिकारी, हिसार ने कहा कि डेंगू और मलेरिया रोकने के लिए टीम सदस्य गली-मोहल्लों में जाकर जागरूकता अभियान चलाते हैं। इसके सार्थक परिणाम सामने आए हैं। जागरूकता अभियान जारी रहेगा।
 

Edited By

vinod kumar