मलिक की जाट महारैली, 8 प्रस्तावों को सर्वसम्मति से किया पास

11/27/2017 10:18:05 AM

रोहतक(ब्यूरो):जसिया में जाट सेवा संघ एवम् अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति द्वारा दीनबन्धु छोटूराम प्रतियोगी परीक्षा एवं कौशल विकास संस्थान के भूमि पूजन व शिलान्यास के अवसर पर देश भर से आए जाट समाज के वरिष्ठ लोग शामिल हुए। इस अवसर पर यशपाल मलिक ने जाट समाज से 8 प्रस्तावों को पास कराया, जिनको जाट महारैली में आए लोगों द्वारा सर्वसम्मति से पास कर दिया गया।

1. जाट सेवा संघ द्वारा दीनबन्धु छोटूराम प्रतियोगी परीक्षा एवं कौशल विकास संस्थान के भूमि पूजन व शिलान्यास का कार्यक्रम सभी उपस्थिति में पूरा हुआ।
2. संस्थान के प्रथम चरण में कार्यालय का निर्माण कार्य 3 दिसम्बर 2017 को शुरू होगा
3. संस्थान का मुख्य निर्माण कार्य आने वाली जनवरी 2018 में बसन्त पंचमी के शुभ अवसर पर शुरू किया जायेगा।
4. संस्थान के निर्माण के लिये जाट समाज जो भाई सहयोग करना चाहते हैं वह एक ईंट व उसके साथ अपनी समार्थ्य के अनुसार दान देकर संस्थान के निर्माण में अपना सहयोग दें। जिसके लिए हरियाणा प्रदेश के साथ अन्य प्रदेशों के जाट भाई भी अपना योगदान दें।
5. 19 मार्च 2017 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर व केन्द्र सरकार के प्रतिनिधि चौ. बीरेन्द्र सिंह और केन्द्रीय मंत्री श्री पी.पी.चौधरी के साथ 6 मांगों पर हुऐ समझौते की बची शेष मांगों पर सरकार तुरन्त कार्यवाही करे।
6. हरियाणा सरकार दिसम्बर 2017 तक सभी कार्यवाही पूरी कर हरियाणा के जाटों को प्रदेश स्तर पर आरक्षण का लाभ दे।
7. केन्द्र सरकार अपने वायदे के मुताबिक आने वाले शीतकालीन सत्र में राष्ट्रीय सामाजिक व शैक्षणिक पिछड़ा वर्ग आयोग का संशोधन विधेयक संसद में पास कराकर जाट समाज को केन्द्र की ओ.बी.सी. श्रेणी में शामिल करे।
8. भविष्य में जाट आरक्षण आन्दोलन की रणनीति तय करने व 19 मार्च 2017 को हुऐ समझौते की सभी मांगों पर समीक्षा करने व जाट सेवा संघ के भविष्य के कार्यक्रमों को गति देने के लिए 3 दिसम्बर 2017 को हरियाणा प्रदेश कार्यकारिणी व राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मुख्य पदाधिकारीयों की मीटिंग आयोजित कर निर्णय लिए जाएंगे।

यशपाल मलिक ने बताया कि देश में यह संस्थान अपनी तरह का पहला संस्थान होगा जिसमें समाज के युवाओं को सरकारी नौकरियों में तृतीय श्रेणी से लेकर प्रथम श्रेणी की नौकरियों, प्रोफेशनल कॉलेज में दाखिलों की कोचिंग के साथ युवाओं को प्राइवेट सैक्टर के लिए कौशल विकास व व्यापार में आगे बढ़ने के लिए भी कोचिंग दी जाएगी। यह संस्थान पढ़ाई के साथ साथ जाट समाज के इतिहास, सांस्कृतिक धरोहर को भी सजोने का काम करेगा। देश के लिए बलिदान होने वाले शहीदों व आन्दोलनों में शहीदों व भागीदारों के इतिहास को भी संजोकर रखा जाएगा। इस संस्थान में जाट समाज के खिलाफ रचने वालों की साजिशों को समय रहते समाज के सामने लाकर नाकाम करने का काम भी संस्थान में प्रशिक्षित जाट कौम के लिए काम करने वाले लोगों के द्वारा किया जाएगा। आने वाले 3 साल के अन्दर संस्थान की शाखाओं को देश भर में उन सभी जिलों में खोला जाएगा जहां जाट समाज रहता है।