दादरी में खुदाई के दौरान निकले मानव निर्मित प्राचीन हथियार, अचंभित ग्रामीणों ने पुलिस को दी सूचना

12/14/2023 3:22:43 PM

चरखी दादरी(पुनीत श्योराण): वैसे तो हरियाणा का बहुत ही प्रचीन इतिहास है। इससे पूर्व की खुदाईयों में पुरानी सभ्याताओं के साक्ष्य मिले हैं। जिनमें से मोहजोदाड़ो, राखीगढ़ी, हड़प्पा की खुदाईयों का प्रमुखता से नाम लिया जाता है। इस ऐसी ही कुछ अजीबो गरीब घटना दादरी के गांव कारी धारणी में घटी है। जहां जोड़नाथ मंदिर परिसर में कुंड की खुदाई के दौरान लोहे व पत्थर की अनेक प्राचीन वस्तुएं मिली हैं। खुदाई के दौरान मिली वस्तुओं को लेकर ग्रामीण आश्चर्यचकित हैं और उन्हें कुछ भी समझ नहीं आ रहा है।

इन प्राचीन वस्तुओं के देखने के लिए ग्रामीणों का मौके पर जमवाड़ा लग गया। बाद में सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। बताया जा रहा है कि खुदाई के दौरान मिली वस्तुएं कई सौ वर्ष पुरानी हैं। इसी आधार पर ग्रामीणों ने प्रशासन व पुरातत्व विभाग को अवगत करवाया गया है।

बता दें कि गांव कारी धारणी के जहलाणा जोहड़ स्थित बाबा जोड़नाथ मंदिर परिसर में बारिश के जल को स्टोरेज करने के लिए कुंड की खुदाई की जा रही है। जेसीबी से खुदाई के दौरान करीब 10 से 15 फिट नीचे कुछ वस्तुएं दिखाई दी। जिसके बाद जेसीबी ऑपरेटर डर गया और उसने खुदाई बंद कर ग्रामीणों को इसकी सूचना दी। बाद में ग्रामीण वहां एकत्रित हो गए और खुदाई से निकली वस्तुओं को एकत्रित किया गया। इन वस्तुओं में लोहे की कुल्हाड़ी के अलावा नुकीले औजार, लोहे का त्रिशूल, दीपक शामिल हैं। इसके अलावा पत्थर के गोलाकार, आयताकार व वर्गाकार टूकड़े शामिल है। इन औजारों को देखकर इतना तो स्पष्ट है कि ये काफी प्राचीन हैं, लेकिन त्रिशूल व दीपक के साथ नुकीले औजार होने पर ग्रामीणों को कुछ समझ नहीं आ रहा है कि आखिर मामला क्या है।

मौके पर मौजूद सरपंच प्रतिनिधि ईश्वर सिंह ने इसकी सूचना पुलिस को दी। ग्रामीणों ने बताया कि खुदाई में मिली वस्तुएं कई सौ वर्ष पुरानी हैं। सूचना मिलने पर पुलिस ईआरवी टीम इंचार्ज रतन सिंह ने मौके पर पहुंचकर जांच की और कहा कि ये संदिग्ध हथियार नहीं लग रहे हैं। ये प्राचीन औजार नजर आ रहे हैं। बाढ़ड़ा थाना पुलिस को सूचना दी गई है और पूरी स्थिति पुरातत्व विभाग की टीम ही स्पष्ट कर पाएगी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal