खट्टर के पिटारे से ‘मनोहर बजट’ की आस, आज दूसरी बार बजट पेश करेंगे सीएम

3/12/2021 9:45:29 AM

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज दूसरी बार हरियाणा का बजट पेश करेंगे। खट्टर के बजट पिटारे से राहत की आस लगाई जा रही है। गठबंधन सरकार के दूसरे बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग व कृषि पर ज्यादा फोकस होने की उम्मीद है। किसान आंदोलन के बीच होने वाले इस बजट पर किसानों पर सरकार की मेहरबानी हो सकती है। मुख्यमंत्री की ओर से पहले ही अंत्योदय की भावना पर स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने के संकेत दिए जा चुके हैं।

वहीं बजट में किसानों को कर्ज से बाहर निकालने का फार्मूला भी समाहित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहले की तरह से डिजिटल बजट पेश करेंगे। दोपहर 12 बजे से बजट सत्र शुरू होगा। सभी विधायकों को बीते बजट सत्र में दिए गए आईपैड व लैपटॉप लाने को कहा गया है

जनहितकारी होगा प्रदेश का बजट : विज
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा का बजट जनहितकारी सर्वकल्याणकारी और अंत्योदय की भावना से ओतप्रोत होगा। विज ने कहा कि स्वास्थ्य पर सरकार का खास ध्यान है और इस बार स्वास्थ्य के बजट में भारी बढ़ोत्तरी हो सकती है। विज ने कहा कि कोविड-19 की महामारी के कारण बीते वर्ष बजट के प्रावधान के बिना ही स्वास्थ्य सेवाओं पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए गए ऐसे में इस बार बजट में ही स्वास्थ्य का खास ध्यान रखा जा सकता है।

छोटे किसानों को कर्जमुक्त कर सकती है सरकार
मुख्यमंत्री के बजट में छोटे किसानों को कर्जमुक्त करने की खास योजना तैयार की गई है। सूत्रों की मानें तो किसानों की आय बढ़ाने को लेकर बजट में खास प्रावधान हो सकता है। मुख्यमंत्री इस बात को साफ कर चुके हैं कि छोटे किसानों को लेकर सरकार की बड़े निर्णय ले सकती है। वहीं किसान आंदोलन के कारण सरकार किसानों के हित में कई और बड़े प्रावधान तय कर सकती है।

बजट से एक दिन पहले मुख्यमंत्री ने मंत्री-विधायकों के साथ देखी फिल्म
अविश्वास प्रस्ताव जीतने और बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंत्री-विधायकों के साथ चंडीगढ़ के एलांते मॉल सिनेमाघर में ‘मेरा फौजी कॉङ्क्षलग’ फिल्म देखी। इस फिल्म के कई स्टार ने मुख्यमंत्री से मुलाकात भी की थी। बताया गया कि मुख्यमंत्री के साथ विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता और शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर सहित कई विधायक भी फिल्म देखने पहुंचे थे।

बजट साइज बढऩे के आसार, डेढ़ लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है बजट
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से बीते साल करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया था। इस बार बजट का आकार बढ़ सकता है जो डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का बजट आने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना के कारण सरकार को बीते वित्त में अतिरिक्त राजस्व नहीं मिल पाया है जबकि खर्च की सीमा ज्यादा बढ़ गई थी लेकिन वित्त मंत्री के तौर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट को बेहतर बनाने का संकेत दे चुके हैं।

कोरोना के कारण हर व्यक्ति के स्वास्थ्य का रखा जाएगा ख्याल
कोविड-19 की महामारी की झलक मनोहर के बजट में साफ दिखाई पड़ सकती है। बजट में स्वास्थ्य पर खास ध्यान रखा गया है जिसमें हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की ङ्क्षचता सरकार को रहेगी। बजट में स्वास्थ्य का बजट दोगुना से ज्यादा हो सकता है और स्वास्थ्य को लेकर कई अहम घोषणाएं की जा सकती है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Manisha rana