हरियाणा में मनोहर सरकार ने माफ किए करोड़ों के बिजली बिल

12/29/2018 1:00:45 AM

झज्जर(प्रवीण): बिजली बिल माफी योजना के तहत करोड़ों रुपए के बिजली बिल सरकार माफ कर चुकी है। अकेले बहादुरगढ़ की बात करें तो अब तक साढ़े 59 करोड़ के बकाया में से करीब 30 करोड़ माफ किए जा चुके हैं। बिजली उपभोक्ता भी अब बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने में जुट गए। बिजली बिल माफी योजना 31 दिसम्बर तक है, अब महज 2 दिन ही बचे हैं।



दरअसल कई सालों से बिजलो निगमों का उपभोक्ताओं पर कई हजार करोड़ बकाया फंसा हुआ था। मनोहर सरकार ने इस समस्या का स्थायी समाधान करने के लिए बिजली बिल माफी योजना शुरू की। इसके तहत जून 2005 तक का बकाया सरकार ने पूरी तरह माफ कर दिया और उसके बाद का बकाया ग्रामीण क्षेत्र में महज 40 यूनिट प्रति किलोवाट प्रतिमाह के हिसाब से सेटलमेंट की घोषणा कर दी। शहरी क्षेत्र में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 50 यूनिट प्रति किलोवाट प्रतिमाह के हिसाब से सेटलमेंट की स्कीम शुरू कर दी। यानी उपभोक्ता पर कितना ही क्यों ने बकाया हो उसे महज 40 और 50 यूनिट प्रति किलोवाट प्रति माह के हिसाब से ही भुगतान करना है। 



बहादुरगढ़ के चार बिजली सब डिवीजनों के 16 हजार एक सौ सत्तावन उपभोक्ताओं पर 59 करोड़ 49 लाख  51 हजार का बकाया था। बिजली विभाग के एक्सईएन रामपाल ने बताया कि बहादुरगढ में अब तक करीब 11 हजार उपभोक्ता इस योजना का लाभ ले चुके हैं। इसके तहत बिजली विभाग को अब तक करीब 3 करोड़ 62 लाख की आमदनी हुई है, और करीब 29 करोड़ 50 लाख रुपए का बकाया माफ कर दिया गया है। यानी उपभोक्ताओं को काफी ज्यादा फायदा हुआ है। 

बिजली विभाग के एक्सईएन रामपाल ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का फायदा उठाएं इसकेलिए विभाग गांवों और शहरों में बिजली दरबार लगा रहा। सरपंच और पार्षदों के सहयोगसे लोगों को माफी योजना की पूरी जानकारी दी जा रही है। उन्होंने उपभोक्ताओं से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है ताकि डिफाल्टर उपभोक्ता अपने आप को डिफाल्टर की कैटेगरी से निकाल कर बिजली विभाग का अच्छा और सच्चा उपभोक्ता बन सके।

Shivam