''''नगर दर्शन पोर्टल'''' के जरिए शहरी नागरिकों तक पहुंचेगी मनोहर सरकार

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 01:20 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के नागरिकों तक सीधे सेवाएं पहुचाने के अपने निरंतर प्रयास में, मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार हरियाणा वासियों को एक नया वेब पोर्टल दिया है, जो सीधे हरियाणा के नागरिकों से मांग, सुझाव, शिकायतें प्राप्त करेगा। पोर्टल का उपयोग निर्वाचित प्रतिनिधियों और विभाग के अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। यह पहल हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की तर्ज पर है, जिसे मुख्यमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। हरियाणा के गांवों में रहने वाले लोग अब वस्तुतः शिकायतें दर्ज कराने और राज्य सरकार को सुझाव देने में सक्षम हैं, जिस से शिकायतों का समय पर निपटान सुनिश्चित हो रहा है। 

प्रौद्योगिकी और विकेंद्रीकरण अनूठा संगम
ये दोनों पोर्टल प्रौद्योगिकी और विकेंद्रीकरण के बीच जुड़ाव का एक आदर्श उदाहरण हैं |मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहले ही अपनी सरकार का ध्यान सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से अंतिम छोर तक और अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने पर जोर दे चुके हैं। सीएम विंडो, ई-ऑफिस, परिवार पहचान पत्र, अंत्योदय सरल पोर्टल जैसी कई पहलों ने अपनी क्षमता साबित की है। सूचना प्रौद्योगिकी न केवल भ्रष्टाचार के दायरे को कम करती है बल्कि शासन में जवाबदेही और पारदर्शिता भी सुनिश्चित करती है। सशक्त और आत्मनिर्भर  पंचायत और स्थानीय निकाय73वें और 74वें संविधान संशोधन के बाद पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों को संवैधानिक दर्जा दिया गया। राज्य सरकारों को इन तीसरी स्तरीय सरकारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शक्तियों को हस्तांतरित करना चाहिए था।

हालाँकि, यह केवल एक सैद्धांतिक अवधारणा बनकर रह गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पहले दिन से ही घोषणा कर दी है कि वे पंचायतों और स्थानीय निकायों को अक्षरशः आत्मनिर्भर बनाएंगे। उनका केंद्रित दृष्टिकोण पहली बार तब देखा गया जब हरियाणा ने पंचायत चुनावों में न्यूनतम योग्यता निर्धारित की, इस प्रकार शिक्षित पंचायतों की अवधारणा को बढ़ावा दिया। न केवल विद्वानों और बुद्धिजीवियों से बल्कि आम आदमी, जो इन निर्वाचित प्रतिनिधियों के सीधे संपर्क में है, से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद, हरियाणा सरकार ने शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता तय करने का निर्णय लिया। राज्य। शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए योग्यता आवश्यकता कक्षा 10 वीं पास (मैट्रिकुलेशन) के रूप में निर्धारित की गई।

इसी तरह, 2015 में मुख्यमंत्री ने जींद के हैबतपुर गांव में राज्य के पहले 'ग्राम सचिवालय' का उद्घाटन किया। ग्राम सचिवालय में 'योगशाला', 'व्यायामशाला', सरपंच के कार्यालय, पटवारी एवं ग्राम सचिव, किसान सेवा केन्द्र, डाकघर, स्वास्थ्य केन्द्र, टेलीफोन एक्सचेंज, आंगनबाडी केन्द्र, बैंक शाखा, एटीएम, निर्वाचन कार्यालय, आसूचना विभाग कार्यालय तथा एक कार्यालय है।इस सतत कार्य को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा इन पोर्टलों को प्राथमिकता दी जा रही है|ग्राम दर्शन पोर्टल और प्रस्तावित नगर दर्शन पोर्टल हरियाणा के नागरिकों के लिए फायदेमंद साबित होगा, जो एक बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, वास्तविक समय की जानकारी और सरकार को जमीनी स्तर के सुझाव दे सकते हैं। यह मुख्यमंत्री के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने केऔर अंत्योदय के सपने को साकार करेगा।

‘नगर दर्शन’ का मुख्य उद्देश्य निकायों की वेबसाइटों के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं को नागरिकों के लिए सुलभ बनाना है और उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऐसी सभी सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करना है।अब नागरिक अपने वार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की मांग ‘नगर दर्शन’ पोर्टल पर डाल सकेंगे। इसके अलावा, वे इस पोर्टल पर शिकायतें व सुझाव भी दे सकते हैं, जो आगामी कार्रवाई के लिए स्वतः संबंधित विभाग को प्रेषित हो जाएगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘नगर दर्शन’ पोर्टल के शुभारंभ से अब हरियाणा के प्रत्येक निकायों में क्रियान्वित किए जा रहे विकास कार्यों सहित नये विकास कार्यों की मांग का संपूर्ण डाटा ऑनलाइन उपलब्ध होगा। साथ ही, यह कायों की विश्वसनीयता बढ़ाने में भी कारगर साबित होगा और नागरिकों के लिए सूचना के स्रोत के रूप में कार्य करेगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static