सीएम खट्टर ने दिया एकता पर जोर, कहा- पंजाबी जाति नहीं, संस्कृति है (video)

7/2/2018 12:20:02 PM

हिसार (विनोद सैनी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि पंजाबी कोई जाति या धर्म नहीं बल्कि एक संस्कृति है। अपनी संस्कृति के अनुसार हम पंजाबी हैं लेकिन भौगोलिक स्थिति के अनुसार हम सब हरियाणवी हैं। हम सबको हरियाणा के सर्व समाज के साथ घुल मिलकर अपनी पहचान हरियाणा एक हरियाणवी एक के नारे के अनुरूप बनानी है। सी.एम. गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्थित रणबीर सिंह ऑडिटोरियम में आयोजित पंचनद स्मारक ट्रस्ट युवा सम्मेलन को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रस्ट के संरक्षक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबी कोई जाति या धर्म नहीं है बल्कि 5 नदियों के क्षेत्र में बसने वाले सभी लोग पंजाबी कहलाए। 5 नदियों से ही पंचनद बना है। उन्होंने सभी समुदायों से आह्वान किया कि वे एक हद तक ही अपने मन में जाति की भावना रखें और पूरे समाज को एक समझते हुए आदर्श समाज के निर्माण में सहयोग करें। जब हम मैं को छोड़कर हम और अपने की भावना को अपनाएंगे तो सबका साथ-सबका विकास के सपने को पूरा होते देर नहीं लगेगी। हम सबको जाति विशेष के इस्तेमाल से परहेज करते हुए बड़े मन के साथ आगे बढ़ना है। 

धर्मदेव ने सी.एम. को बताया फरिश्ता
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने मुख्यमंत्री को फरिश्ता बताते हुए कहा कि देश और समाज को ऐसे दूत रोज रोज नहीं मिलते।
उन्होंने कहा कि सामान्यत: हम सब जनता को जनार्दन कह देते हैं लेकिन मुख्यमंत्री वास्तव में जनता में भगवान का वास मानते हैं और हर प्रकार की संकीर्णता से ऊपर उठकर दिन-रात उनकी सेवा में जुटे रहते हैं। क्या आज तक कोई ऐसा मुख्यमंत्री हुआ है जिसे अपने लिए कुछ नहीं चाहिए। यहां तो ऐसे-ऐसे राजनेता हुए हैं जिन्होंने अपने लिए देश ही नहीं, विदेशों में भी 400-400 एकड़ में फार्म हाऊस बनवा लिए। कुरुक्षेत्र में 25 एकड़ भूमि पर जल्द ही भव्य स्मारक का निर्माण शुरू होगा। पंचनद स्मारक ट्रस्ट के प्रदेश अध्यक्ष व थानेसर के विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि पंजाबी समाज ने विभाजन के 10 लाख शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए हमने 8 साल पहले पंचनद स्मारक ट्रस्ट का निर्माण किया था।

Nisha Bhardwaj