मनोहर ने पकड़ी योगी की राह, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

4/5/2017 1:29:45 PM

चंडीगढ़ (बंसल):यू.पी. के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राह पकड़ते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अवैध माइनिंग रोकने के लिए सख्त कदम उठाया जाएं और 2 दिन के अंदर प्रदेश में अवैध माइनिंग पर लगाम कस दी जाए। यहां बता दें कि विधानसभा में भी अवैध माइनिंग का मामला जोर-शोर से उठा था और विपक्ष ने सत्तापक्ष की शह पर अवैध माइनिंग का आरोप लगाया था।

सूत्रों की मानें तो कल तक प्रदेश में अवैध माइनिंग का धंधा बदस्तूर जारी था, लेकिन आज जिस तरह अवैध माइनिंग के खिलाफ प्रदेशभर में धरपकड़ हुई उससे खनन माफिया में खलबली मच गई है। कल शाम से क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी और जैसे ही अवैध माइनिंग के धंधे से जुड़े वाहनों को जब्त करने का क्रम शुरू हुआ, वैसे ही सत्तापक्ष से जुड़े कुछ नेताओं के फोन अधिकारियों के पास बजने शुरू हो गए, लेकिन अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया कि मुख्यमंत्री के सख्त आदेश हैं और किसी भी कीमत पर वाहनों को छोड़ा नहीं जाएगा। बताया जाता है कि अवैध माइनिंग की बात जब ऊपर तक पहुंची और मुख्यमंत्री को अवैध माइनिंग पर लगाम कसने  के निर्देश दिए गए, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए कि 2 दिन के अंदर प्रदेश में अवैध माइनिंग पर लगाम कस दी जाए। 

वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से दिए निर्देश 
बीते दिवस माइनिंग विभाग के सचिव ए.के. सिंह, पुलिस महानिदेशक के.पी. सिंह तथा गुप्तचर विभाग के मुखिया अनिल राव ने वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों को निर्देश दिए मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश हैं कि प्रदेश में अवैध माइनिंग नहीं होनी चाहिए। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अवैध माइनिंग पर शिकंजा कसने के लिए जितने भी पुलिसकर्मी मांगें, उन्हें दिए जाएं।

अवैध माइनिंग रोकने में कोई रुकावट न आए
पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधीक्षकों से यह तक कह दिया कि अगर जरूरत पड़े तो उन्हें अपना गनमैन भी मुहैया करवा दो, लेकिन पुलिस बल की कमी के चलते अवैध माइनिंग रोकने के अभियान में कोई रुकावट न आए। पंचकूला, यमुनानगर, करनाल, सोनीपत, फरीदाबाद, गुड़गांव, मेवात, भिवानी जिलों में अवैध माइनिंग का धंधा चलता है।