सभी जिला पुस्तकालयों का होगा नवीनीकरण, सीएम खट्टर ने दिए निर्देश

2/27/2018 12:44:24 PM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के सभी जिला पुस्तकालयों का नवीनीकरण करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आवश्यकता अनुसार पुस्तकालय-भवनों की मुरम्मत भी की जाएगी। मुख्यमंत्री सुशासन-सहयोगियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिला पुस्तकालयों में आधुनिक सुविधाएं वाई-फाई, इंटरनैट आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा इन पुस्तकालयों के आजीवन सदस्यों की सदस्यता फीस बारे भी रूपरेखा बनाने का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग की अविवाहित लड़कियों को सिलाई-कढ़ाई सिखाने के लिए सरकार द्वारा खोले गए केंद्रों के लिए नया पाठ्यक्रम शुरू करने के अलावा विवाहित लड़कियों व सामान्य वर्ग की लड़कियों को भी ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस तरह का प्रावधान किया जाना चाहिए कि जमीनों की रजिस्ट्री के मामले में राजस्व विभाग द्वारा ली जाने वाली 2 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी सीधे नगरपालिका या नगर परिषदों के खाते में चली जाए, इससे नगरपालिका व नगर परिषदों को उनके हक का राजस्व तत्काल मिल सकेगा। 

उन्होंने आवारा पशुओं तथा गायों के लिए गौशालाएं बनाने हेतु पशुपालन विभाग को एक नीति बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह गौशालाएं गांव के लोगों की कमेटियों द्वारा ही चलाई जाएंगी जो सेवा भाव से काम करने की इच्छुक होंगी। उन्होंने राज्य के पूरे गौवंश को 30 जून तक टैग लगाकर रिकार्ड तैयार करने के निर्देश दिए।