विधानसभा चुनाव 2019: खट्टर की ‘पसंद’ पर ही लगेगी हाईकमान की मोहर!

9/28/2019 8:29:06 AM

डेस्कः  प्रदेश में 14वीं विधानसभा तहत 21 अक्तूबर को होने वाले मतदान के दृष्टिगत जहां सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियों को पूरा कर लिया है वहीं सभी दल प्रदेश की 90 सीटों पर उतारने वाले उम्मीदवारों को लेकर मंथन के आखिरी दौर में पहुंच गए हैं। यही कारण है कि अब प्रदेश में सबकी निगाह भाजपा पर टिक गई है और हर कोई यही जानने को उत्सुक है कि आखिर भाजपा किसे और कहां की टिकट देकर मैदान में उतारती है। 

उल्लेखनीय है कि बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव को लेकर अहम बैठक हुई थी जिसमें जहां उम्मीदवारों को लेकर चर्चा हुई तो वहीं निर्णय लिया गया कि लिस्ट पर अंतिम मोहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वदेश आने के बाद लग जाएगी और संभवत: 29 या 30 सितम्बर को उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रदेश में सभी 90 सीटों पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की पसंद वाले चेहरों को ही उतारा जाएगा। उधर,राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि मुख्यत:4 दलों भाजपा,कांग्रेस,इनैलो व जजपा के बीच ही चुनावी मुकाबला है और इन दलों के ङ्क्षथकटैंकर भले ही अपने स्तर पर हिसाब-किताब लगाने के बाद ही उम्मीदवारी तय करने में जुटे हैं लेकिन वे भाजपा की लिस्ट आऊट होने का इंतजार भी जरूर करेंगे। 
पर्यवेक्षकों की मानें तो इसका मुख्य कारण ये माना जा रहा है कि इस वक्त अन्य राजनीतिक दलों को छोड़कर जाने वाले सभी लोग भाजपा में टिकट की लालसा को लेकर शामिल हुए हैं और यदि भाजपा इनमें से कइयों के मंसूबों पर पानी फेर देती है तो फिर से ये लोग संभवत:दूसरे दलों में टिकट के लिए छलांग लगा सकते हैं।

कोई भी जोखिम नहीं उठाना चाह रहे खट्टर
बेशक भाजपा के थिंक टैंकरों ने होमवर्क पूरा कर संभावित उम्मीदवारों के पैनल की स्क्रूटनी कर ठोस खाका खींच लिया हो मगर मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने 75 पार के आंकड़े के  दृष्टिगत कोई बड़ा जोखिम उठाने को तैयार नहीं हैं। इसके अलावा पार्टी हाईकमान ने भी मुख्यमंत्री को फ्री हैंड किया हुआ है कि वे सभी उम्मीदवारों का चयन करें,इसके बावजूद भी खट्टर बड़ी गंभीरता से कदम बढ़ा रहे हैं। पार्टी सूत्रों अनुसार उन्होंने अपने स्तर पर एक सर्वे भी करवाया है और इसके तहत ही फाइनल लिस्ट तैयार की जा रही है। 

एक साथ जारी कर सकती है भाजपा सभी उम्मीदवारों की लिस्ट
भाजपा सूत्रों की मानें तो खट्टर ने सभी के बारे में पूरा फीडबैक ले लिया है और सर्वे दौरान भी प्रदेश की सभी 90 सीटों का आंकलन उनके पास है। ऐसे में ये तय है कि बेशक भाजपा इस वक्त एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति में हो मगर टिकट मजबूत उम्मीदवार को मिलेगी और इसमें भी कोई दोराय नहीं कि प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर मुख्यमंत्री की पसंद वाले चेहरे ही टिकट लेकर चुनाव लड़ेंगे। बताया गया है कि भाजपा अपने सभी उम्मीदवारों की लिस्ट एक साथ जारी कर देगी और इसके लिए 29 अथवा 30 सितम्बर तक इंतजार करना पड़ेगा।

Isha