CM खट्टर की पंजाब के मुख्यमंत्री को चिट्ठी, कहा- रावी-ब्यास का पानी पाकिस्तान न जाए(Video)

5/6/2018 2:01:17 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): देश के हिस्से का 1112 क्यूसेक पानी व्यर्थ में पाकिस्तान जाने से रोकने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंद्र को चिट्ठी लिखी है। जिसमें उन्होंने कहा है कि रावी-ब्यास का पानी पाकिस्तान को न जाए। ये पानी सिर्फ भारत के राज्यों के लिए ही उपयोग हो।मुख्यमंत्री ने पंजाब से सीएम को कहा कि एक बैठक बुलाकर काम शुरू करवाएं। जिसके बाद जो पानी होगा उसे हर राज्य वाले प्रयोग कर सके। इससे हम पानी की कमी कोे पूरा कर सकते हैं। 

खट्टर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पत्र में उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि अपने संबंधित अधिकारियों को आदेश दें कि इस प्रस्ताव पर यथाशीघ्र गौर करें। उन्होंने कैप्टन को कहा कि उन्हें इन खबरों का संज्ञान लेना चाहिए कि हमारे राज्यों में पानी का गंभीर संकट है। हरियाणा और पंजाब के अधिक से अधिक ब्लॉक अति दोहन वाले ब्लॉक की श्रेणी में जा रहे हैं जबकि हमारे परिश्रमी किसान कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। सीएम खट्टर ने कहा, "मेरा मानना है कि समय आ गया है कि हम हाथ मिलाकर रावी के पानी को पाकिस्तान में व्यर्थ बहने को रोकें।" 

उल्लेखनीय है कि बंटवारे के समय भारत को सतलुज, रावी और व्यास नदियां मिली थी, जबकि पाकिस्तान को सिंधु, झेलम और चेनाब मिली थी। इसके बावजूद भारतीय नदियों का पानी पाकिस्तान जा रहा है। 

Nisha Bhardwaj