एमएसपी खत्म हुआ तो छोड़ दूंगा राजनीति: मनोहर, बोले- ''जो कहते हैं वह करते हैं...''

10/29/2020 5:56:13 PM

गोहाना (सुनील): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तीन नए कृषि अध्यादेशों को लेकर फैली अफवाहों पर विराम लगाते हुए घोषणा की कि हरियाणा में यदि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) खत्म हुआ तो वह राजनीति छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि न मंडी बंद होगी और न ही एमएसपी। इसलिए कांग्रेस के झूठे दुष्प्रचार में आकर बरोदा उप-चुनाव में चूक करने से बचें। मुख्यमंत्री मनोहर गुरूवार को भाजपा-जजपा गठबंधन के उम्मीदवार योगेश्वर दत्त के समर्थन में बरोदा हलके के गांवों में जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे, जिसकी शुरुआत उन्होंने कथूरा गांव से की।

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री मनोहर ने धनाना, बरोदा तथा बुटाना और जागसी में जनसभाओं को संबोधित करते हुए अपने प्रत्याशी के लिए वोट की अपील की। उन्होंने कहा कि गत दिवस हिसार में उप-मुख्यमंत्री के साथ एक प्रेसवार्ता के जरिये उन्होंने गठबंधन सरकार के एक वर्ष का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। यहां भी वे प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल का ब्यौरा देने आए हैं। साथ ही हम प्रदेश सरकार की मजबूती के लिए एक और विधायक जोडऩे के लिए आए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्भाग्यवश बरोदा के विधायक का निधन हो गया, जिसके बाद वे चार माह पूर्व जब यहां आए तो बरोदावासियों को भरोसा दिया था कि अब हलके के विधायक वे ही हैं। इन चार महीनों में हलके के गांवों के सरपंचों, नेताओं व आम लोगों ने जो भी काम बताए उनको पूरा किया गया है। विकास कार्यों के लिए सरपंचों के खातों में करीब 165 करोड़ रुपये की राशि प्रेषित की गई है, जबकि इससे पहले भी सैंकड़ों करोड़ रुपये हलके के विकास के लिए दिए गए। कुछ काम आचार संहिता के चलते शुरु नहीं हो पाए। बिजली, पानी, नहरी पानी आदि हर प्रकार के कार्य किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह जो कहते हैं वह जरूर करते हैं और जो करना नहीं वह कभी नहीं कहते। यह मनोहर लाल का वचन है, जिसमें झूठ के लिए कोई स्थान  नहीं है। जबकि 134 वर्ष पुरानी कांग्रेस पार्टी की नींव अब झूठ पर ही टिकी है। कांग्रेस ने सदैव लुभावने वायदे किए जो कभी पूरे नहीं हुए। भाजपा ने बरोदा में दो सरकारी कालेज शुरु करवा दिए हैं। जनता बुटाना को यूनिवर्सिटी बनाया जाएगा। बरोदा हलके में आईएमटी स्थापित की जाएगी। साथ ही यहां हैफेड की चावल मील की स्थापना भी की जाएगी। बरोदा के मजबूत विकास की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। साथ ही बरोदा सहित पूरे सोनीपत जिला में पानी की निकासी की बेहतरीन व्यवस्था की जाएगी।

भाजपा सरकार किसानों की सच्ची हितैषी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों की सच्ची हितैषी है, जिसने किसानों को फसलों का मुआवजा 12 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से दिया है। अकेले निजामपुर गांव में करोड़ों रूपये की मुआवजा राशि के चैक उन्होंने स्वयं वितरीत किए थे। 

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि प्रदेश में नया कानून बनाया जाएगा, जिसके तहत प्रदेश में नए उद्योगों में 75 प्रतिशत नौकरियां हरियाणा के युवाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी। पूर्व सरकारों में नौकरी देने की बात की जाती रही है, किंतु हम नहीं कहते कि हमने नौकरी दी। क्योंकि युवाओं ने अपनी योग्यता के आधार पर स्वयं नौकरी हासिल की है, जिसकी संख्या भाजपा शासन में 80 हजार है। अब युवाओं में पढ़ाई की होड़ लग गई है। भाजपा सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन की ओर सफल कदम बढ़ाए हैं। कांग्रेस को बदलाव से तकलीफ होती है, क्योंकि इससे उनको नुकसान होता है। भाजपा ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई है। सरकार अब परिवार पहचान पत्र के रूप में नई व्यवस्था लागू कर रही है, जिससे लोगों की जरूरतें घर बैठे पूरी की जाएंगी।

बापू-बेटे की जोड़ी को प्रत्याशी की नहीं,अपनी चिंता
बरोदा उप-चुनाव की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि केवल बापू-बेटा ही घूम रहे हैं, जबकि भाजपा प्रत्याशी के लिए भाजपा-जजपा के सभी मंत्री, विधायक और नेतागण वोट मांग रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी के लिए वोट मांगने वालों को हार का भय सताता है। कांग्रेस ने डमी कैंडिडेट खड़ा किया है, जिसके बारे में पहले किसी ने नहीं सुना था। बापू-बेटे की जोड़ी को भी प्रत्याशी की नहीं अपितु अपनी चिंता है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि बरोदा में भाजपा-जजपा गठबंधन के प्रत्याशी योगेश्वर दत्त को बड़ी जीत मिलेगी। 

बिना बताए कार्यकर्ता के घर चाय पीने पहुंचे मुख्यमंत्री
बरोदा हलके के कथूरा गांव में जनसभा को संबोधित करने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल अचानक से अपनी पार्टी के कार्यकर्ता के घर चाय पीने पहुंच गए। घर के दरवाजे पर मुख्यमंत्री को देख कार्यकर्ता भावुक हो गया। मुख्यमंत्री ने अपने कार्यकर्ता के साथ चाय पर चर्चा की और गांव का हाल-चाल जाना। कार्यकर्ता ने कहा कि आज का दिन मुझे जिंदगी भर याद रहेगा, खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री मेरे घर चाय पीने आए, मैं इस दिन को पूरी जिंदगी नहीं भूल पाऊंगा। कार्यकर्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने वादा किया है कि गांव की सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा।

Shivam