कांग्रेस से लोस की टिकट मांग रहे नेता मनोज अग्रवाल गिरफ्तार

3/29/2019 5:42:45 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): बल्लभगढ़ से कांग्रेस की टिकट मांग रहे नेता मनोज अग्रवाल आज गिरफ्तार कर लिए गए हैं। सूत्रों की मानें तो मनोज अग्रवाल को जीएसटी से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया गया है। मनोज अग्रवाल तंवर गुट के नेता माने जाते हैं। कुछ समय पूर्व उन्हें जीएसटी विभाग द्वारा नोटिस भेजा गया था। जिसपर उन्होंने ना ही संतोषजनक जवाब दिया और ना ही टैक्स की भरपाई की।

दरअसल, फर्जी बिल से सरकार को 8 से 10 करोड़ रुपये की जीएसटी का चूना लगाने वाले दो आरोपितों को केंद्रीय जीएसटी विभाग की फरीदाबाद टीम ने गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान बल्लभगढ़ निवासी कारोबारी मनोज अग्रवाल और ओल्ड फरीदाबाद निवासी अनिल कुमार के रूप में हुई है। इनके खिलाफ जीएसटी अधिनियम 2017 की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

मनोज अग्रवाल रबड़ कारोबारी हैं और जीएसटी के लिए पंजीकरण कराया हुआ है। आरोप है कि बिना कोई कच्चा माल बेचे अनिल कुमार नाम का व्यक्ति फर्जी बिल बनाकर मनोज अग्रवाल को देता था। मनोज तैयार माल बेचते समय इस बिल पर इनपुट.टैक्स क्रेडिट पर ले लेता था। इस तरह उसे जीएसटी की देनदारी में छूट मिल जाती थी।

टीम के एक अधिकारी ने बताया कि जीएसटी लागू होने के बाद से ही दोनों इस फर्जीवाड़े में जुटे हुए थे। प्रारंभिक जांच में अब तक उनके द्वारा 8 से 10 करोड़ का चूना लगाए जाने का अनुमान है। टीम को जांच के दौरान उनकी यह कारस्तानी पकड़ में आई, तो मामले की गहनता से जांच की गई। पूरी तसल्ली होने के बाद टीम ने बृहस्पतिवार को छापेमारी कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से फर्जी बिल, लैपटॉप व अन्य कागजात जब्त किए गए हैं।

टीम ने दोनों को अदालत में पेश किया। अदालत ने उन्हें जेल भेज दिया है। फरीदाबाद में जीएसटी में गड़बड़ी के आरोप में गिरफ्तारी का यह पहला मामला है। जीएसटी टीम का कहना है कि आने वाले दिनों में इस तरह के और भी मामले सामने आ सकते हैं। इसके चलते आज पुलिस ने दोपहर बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। खबर लिखे जाने तक उनका मेडिकल करा दिया गया है और आगे की कार्रवाई जारी है।

Shivam