गोल्डन गर्ल मनु ने फिर लहराया परचम, जर्मनी में गोल्ड के साथ सिल्वर मेडल भी जीता

6/29/2018 4:30:00 PM

झज्जर(प्रवीण धनखड़): झज्जर की बेटी मनु भाकर ने एक बार फिर जर्मनी में देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। मनु भाकर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप चैंपियनशिप में वीरवार को एक रजत पदक हासिल किया है। मनु ने शूटर अनमोल जैन के साथ मिलकर 10 मीटर मिक्सड एयर पिस्टल इवेंट में रजत पदक हासिल किया है।

उल्लेखनीय है कि मनु ने बुधवार को 10 मीटर सिंगल एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। अब इस प्रतियोगिता में मनु भाकर के पदकों की संख्या दो हो गई है। स्वर्ण पदक की दौड़ में मनु भाकर ने 242.5 अंक जुटाए, जबकि चीन की खिलाड़ी ने 236.9 अंक ही जुटा पाई। इस जीत के बाद मनु भाकर ने अपने ही बनाए हुए रिकॉर्ड को तोड़ किया है। इससे पहले जूनियर में मनु भाकर ने 237.5 का रिकॉर्ड बनाया था। 

मनु की इस उपलिब्ध पर पूरा गांव व जिला पूरी तरह से गदगद है। बता दें कि मनु झज्जर के गौरिया गांव की रहने वाली हैं। मनु का जन्म 18 फरवरी 2002 में हुआ था। मनु ने चौथी कक्षा से ही बॉक्सिंग से अपने करियर की शुरूआत की थी। उसके बाद मनु की रूचि स्केटिंग में बनी, इसके बाद मनु ने फिर से मुक्केबाजी में हाथ आजमाए, लेकिन भाग्य को कुछ और ही मंजूर था। 

मनु ने 23 अप्रैल 2016 से शूटिंग की प्रैक्टिस शुरू की। जिसके बाद से ही मनु आगे बढ़ती चली गई। मनु ने कॉमनवेल्थ खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल में अपने से ज्यादा सीनियर हिना सिद्धु को हराते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया था। इससे पहले आस्ट्रेलिया में हुए जूनियर वल्र्ड कप शूटिंग में मनु ने तीन गोल्ड और एक रजत पदक हासिल किया था। 

उसके बाद मैक्सिको में हुई आईएसएसएफ शूटिंंग वल्र्ड कप में भी मनु ने दो स्वर्ण पदक हासिल किए थे। साल 2017 में मनु ने नेशनल गेम्स में 9 गोल्ड सहित कुल 15 पदक हासिल किए थे। वहीं इस साल मनु ने कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं अब एक बार फिर से मनु ने देश का नाम विदेशी धरती पर चमकाया है।

Shivam