शूटिंग वर्ल्ड कप में मनु भाकर का जलवा बरकरार, दो दिन में जीते दो गोल्ड

3/7/2018 11:58:54 AM

झज्जर(ब्यूरो): झज्जर की बेटी शूटर मनु भाकर ने शूटिंग वर्ल्ड कप में लगातार दूसरे दिन ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है।10 मीटर एयर पिस्टल में सिंगल्स इवेंट का गोल्ड जीतने के अगले दिन मनु ने मिक्स्ड इवेंट में ओमप्रकाश मिथरवान के साथ स्वर्णिम सफलता हासिल की। मेडल टैली में शीर्ष पर चल रहे भारत की एक अन्य महिला निशानेबाज मेहुली घोष ने भी अपना दूसरा मेडल जीता। भारत ने इस वर्ल्ड कप में तीन दिनों में तीन गोल्ड और चार ब्रॉन्ज अपने नाम कर लिए हैं।

शूटिंग से पहले कराटे और थांग टा में मिल चुके हैं नेशनल मेडल
 मनु शूटिंग से पहले 6 अन्य खेलों में भी खुद को आजमा चुकी हैं। उन्हें इस साल अप्रैल में शूटिंग करते हुए दो साल पूरे हो जाएंगे। मनु पिछले साल आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में 49वें नंबर पर रहीं थीं।
अब सीनियर वर्ल्ड कप में पहले नंबर पर पहुंच गईं। मनु के पिता रामकिशन भाकर बताते हैं, ‘वह तो हर साल खेल बदलती है। वह अब तक कराटे, थांग टा, टांता, स्केटिंग, स्वीमिंग और टेनिस खेल चुकी है।कराटे, थांग टा और टांता में नेशनल लेवल पर मेडल जीत चुकी है। टांता में लगातार तीन बार नेशनल चैंपियन रही है। स्केटिंग में भी स्टेट मेडल जीत चुकी है।
इसके अलावा मनु ने स्कूल लेवल पर स्वीमिंग और टेनिस भी खेला है। मनु ने तो शूटिंग 10वीं में आने के बाद शुरू की थी। अभी वह 11वीं की स्टूडेंट है। खेल बदलने की आदत के कारण वह कराटे से किसी दूसरे गेम में शिफ्ट होना चाहती थी।

ऐसे आया आइडिया
एक दिन वह स्कूल में शूटिंग रेंज से गुजर रही थी, तो उसने सोचा कि शूटिंग में हाथ आजमाया जाए।
उसने वहीं किसी से पिस्टल लेकर निशाना लगाया तो टारगेट के काफी नजदीक लगा। इसके बाद स्कूल की शूटिंग एकेडमी में ही ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी।’
मनु ने हाल ही में खेलो इंडिया में 10 मीटर एयर पिस्टल के जूनियर वर्ग में दो नेशनल रिकॉर्ड बनाए थे। उन्होंने 241.1 स्कोर कर गोल्ड जीता और तीन साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
उन्होंने क्वालिफाइंग राउंड में 387 अंक बनाकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था।