मानुषी के लिए खापों ने उठाई अावाज, कहा- अोलंपिक खिलाड़ी की तरह हो सम्मान(Video)

12/5/2017 10:20:19 AM

बहादुरगढ़(प्रवीण धनखड़): मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड का ताज मिलते ही उनके पैतृक गांव अौर छिल्लर छिक्कारा खाप में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। इस उपलब्धि के बाद बेटी के सम्मान को तैयारियां जोरों पर है। खापों ने मानुषी के लिए अोलंपिक खिलाड़ी की तरह सम्मान देने की मांग की है। वहीं पहले हुई बैठक में भी खाप द्वारा कई अहम फैसले लिए गए थे। जिनमें रात को शादी न करना, फिजुलखर्जी पर रोक लगाना अौर शराब इत्यादि पर पूरी तरह पाबंदी के फैसले थे। छिल्लर छिक्कारा खाप के 11 गांव के प्रतिनिधियों की बैठक लगातार जारी है। सोमवार को भी मानुषी के पैतृक गांव में खाप की बैठक हुई, जहां कई अन्य सामाजिक कुरीतियों पर पहल करते हुए खाप ने फैसले लिए। साथ ही बेटी का सम्मान एक अोलंपिक खिलाड़ी की तरह से करने की मांग की। 

बेटी की इस कामयाबी से सबक लेते हुए खाप अन्य बेटियों को भी उनकी हर उपलब्धि पर सम्मानित करेगी। जो बेटी 10वीं व 12वीं कक्षा में टाप रहेगी उसे खाप हर साल सम्मनित करेगी। बेटी के सम्मान को लेकर भी खाप ने पहले से कई अहम फैसले लिए। खाप प्रतिनिधियों व पदाधिकारियों की मानें तो मानुषी ने देश का नाम रोशन किया है। मानुषी का सम्मान एक ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता की तरह होना चाहिए। जिस तरह से एक खिलाडी को स्पेशल ग्रांट देकर सम्मानित किया जाता है उसी तरह मानुषी को भी सम्मानित किया जाना चाहिए। 

इसके अलावा खाप ने मांग की है कि जिस तरह से करनाल में कल्पना चावल के नाम से इंस्टीटयूट है उसी तर्ज पर मानुषी के पैतृक गांव या आस-पास के इलाके में उनके नाम से कोई शिक्षण संस्थान खोला जाए। खाप का कहना है जल्द ही मानुषी का सम्मान किया जाना है। जिसके लिए मुख्यमंत्री को भी बुलाया जाएगा। जहां ये सारी मांगें रखी भी जाएगी। खाप चाहती है कि मानुषी का ऐसा सम्मान हो, जो अन्य बेटियों के लिए मिसाल बने।