हरियाणा मंत्रीसमूह की अनौपचारिक बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

6/16/2017 10:08:38 AM

चंडीगढ़ (बंसल):हरियाणा मंत्रिसमूह की कल की अनौपचारिक बैठक के बाद दोबारा बैठक हुई जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर मंथन के अलावा, एस.वाई.एल., किसान आंदोलन तथा प्राइवेट बस रूटों को लेकर मंत्रणा की गई। सरकार के लिए अब सबसे बड़ी समस्या किसान आंदोलन बन गया है और इसी मुद्दे पर खास चर्चा करने के लिए दोबारा बैठक बुलाई। किसान संगठन कर्जा माफ करने तथा स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन यह दोनों मांगें ऐसी हैं जिसे सरकार के लिए पूरी करना आसान बात नहीं है। हालांकि कर्जे माफी को लेकर सरकार ने मंथन शुरू कर दिया है और आज मंत्रिसमूह की बैठक में इस पर खासी चर्चा हुई।

संबंधित विभाग से ब्यौरा मांगा गया है कि कुल कितना कर्जा प्रदेश के किसानों पर है। माना जा रहा है कि सहकारी बैंकों का ही करीब साढ़े 6 हजार करोड़ रुपए का कर्जा किसानों पर है। ऐसे में इस बात पर विचार हुआ कि किसानों को शांत करने के लिए क्या नई योजना बनाई जाए। बैठक के बाद परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने भी बताया कि बैठक में नई परिवहन नीति को लेकर चर्चा हुई तथा सरकार और यूनियन के बीच जिन मांगों को लेकर सहमति बनी, उस पर बैठक में मंथन किया गया।  बैठक में आज फिर एस.वाई.एल. को लेकर चर्चा हुई। 

50 फीसदी घोषणाओं पर काम नहीं शुरू हुआ
मंत्रिसमूह की बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर भी मंथन हुआ, लेकिन बैठक में यह पहलू सामने आया कि 50 फीसदी घोषणाओं पर अभी काम शुरू नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्री द्वारा अढ़ाई वर्षों में करीब 3400 घोषणाएं की गई जिसमें से 50 फीसदी पूरी होने वाली है। 

21 को आसन व प्राणायाम करते नजर आएंगे मंत्री व विधायक 
बैठक में योग दिवस को धूमधाम से मनाने पर भी खासी चर्चा हुई। प्रदेश के मुख्यमंत्री, मंत्री तथा भाजपा विधायक 21 जून को प्राणायाम तथा आसन करते नजर आएंगे। पिछले 2 वर्षों से सरकार योगा दिवस बड़े जोर-शोर से मनाती आ रही है, लेकिन इस बार प्रदेश स्तरीय समारोह की कोई सूचना नहीं है जबकि मुख्यमंत्री, मंत्री तथा सी.पी.एस. की ड्यूटियां जिला स्तरीय समारोह में लगाई गई है।