इस सरकारी स्कूल में तैयार हो रहे कई कौटिल्य पंडित

7/12/2017 6:10:34 PM

मेवात (एके बघेल): तावडू खंड के पाड़ा गांव के सरकारी स्कूल में एक नहीं बल्कि कई कौटिल्य तैयार हो रहे हैं। जहां सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को ठीक से गिनती तक नहीं आती वहीं इस स्कूल में पहली कक्षा के छात्रों को 45 तक के पहाड़े याद हैं। लाला हरद्वारी लाल गोयल कालेज तावडू में जब अतिरिक्त उपायुक्त नरेश कुमार नरवाल की उपस्थिति में तीसरी कक्षा की छात्रा अनिष्का ने 17 और 25 का पहाड़ा सुनाया तो वहां उपस्थित लोग हैरान रह गए। जिस गणित और पहाड़ों के उलट फेर में अच्छे अच्छों को पसीने आ जाएं।

मुख्याध्यापक रमेशपाल ने बताया कि उनके स्कूल के टीचर राजेश कुमार की मेहनत से असंभव लगने वाला काम संभव हुआ है। इस स्कूल में एक नहीं बल्कि कई बच्चे ऐसे हैं जो 45 और 60 तक पहाड़ा सुना सकते हैं। बच्चों के मेहनती टीचर राजेश कुमार ने बताया कि उन्होंने पलवल जिले के एक छात्र को 45 तक का पहाड़ा सुनाते हुए कई साल पहले सुना था। टीचर ने उसी दिन प्रेरणा ली कि उनके छात्र इस मामले में उससे भी बेहतर करेंगे, जिसके लिए उन्हें पूरी लग्न और मेहनत से तैयार किया जाएगा।

कहावत है कि सपूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। इन बच्चों में प्रतिभा कूट-कूट कर भरी है। हम बच्चों के जज्बे और अध्यापक की मेहनत सलाम करते हैं। जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नूंह मेवात जिले धरती पर बड़ा कारनामा कर दिखाया है।