त्यौहारों पर बाजार में रौनक बढऩे की उम्मीद, नवरात्र, दीपावली की तैयारी शुरु

10/14/2020 9:27:29 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : कोरोना संक्रमण ने पिछले छह माह से समाज के सभी वर्गों पर विपरीत प्रभाव डाला है। कोरोना के चलते शादी-ब्याह और तीज त्योहार भी फीके पड़ गए। अब नवरात्रा से त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है और कोरोना काल के बावजूद भी व्यापारियों को दशहरा, ईद मिला नबी, पुष्य नक्षत्र, धनतेरस, करवाचौथ और दीवाली से अच्छी ग्राहकी की आस है। जिससे सहमा हुआ बाजार फिर से उठ सके। 

दीपावली त्योहार से पूर्व अच्छी बिक्री की उम्मीद में दुकानदार दो माह पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं। हालांकि बाजार की तैयारियों पर कोरोना का कुछ साया अभी दिखता है, इसलिए व्यापारियों ने अभी धीमी गति से तैयारियां शुरू की है। लेकिन उन्हें उम्मीद हैं कि जैसे-जैसे त्योहार नजदीक आएगा, बाजार में खरीदारी बढ़ेगी। इस कारण ज्यादातर दुकानदार अपनी आवश्यकता के हिसाब से भी तैयारी कर रहे हैं। 

दीपावली से पूर्व ज्यादातर घरों एवं दुकान, शोरूम में रंग रोगन का कार्य किया जाता है। कोरोना के बाद भी लोगों ने घरों व दुकान, शोरूमों में रंग रोगन कराना शुरू कर दिया है। इन दिनों अवकाश के दिन बाजार में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में कई स्थानों पर रंग रोगन होता दिखाई पडऩे लगा है। 

दीपावली बाद वैवाहिक आयोजनों की धूम 
दीपावली के बाद देवउठनी एकादशी से विवाह एवं अन्य मांगलिक कार्यों में तेजी आती है। इस बार भी देवउठनी एकादशी के बाद फरीदाबाद शहर व जिले में बड़ी संख्या में विवाह व अन्य मांगलिक कार्य होने की उम्मीद है। विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों के चलते बाजार में अच्छी खरीदारी की उम्मीद है। 

Manisha rana