फिल्म से प्रेरित होकर पंचायत ने लिया बड़ा फैसला, सीएम खट्टर ने की सराहना ()VIDEO

6/25/2018 1:14:46 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): राजस्‍थान की सीमा से सटे हरियाणा के​ डबवाली के गांव गाेदिकां के लोग अक्षय कुमार ​की ​फिल्‍म 'टाॅयलेट एक प्रेम कथा' देख​ इतने प्रभावित ​हुए​ कि इस गांव की पंचायत​ ने​ बड़ा फैसला​ लिया है। ​गांव के लोग​ ​अपनी बेटियों की शादी उसी घर में करें जहां टॉयलेट बना हो।​ ​​वहीं गांव की पंचायत के इस फैसले की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सहारना करते हुए प्रदेश के दूसरी पंचायतों को भी साकारात्मक संकल्प लेने का आह्वान किया है।

जिस घर में होगा शौचालय, वहीं ब्याही जाएगी बेटी
​डबवाली के गांव गोदिकां की पंचायत ने इसके लिए प्रस्ताव पारित किया है। प्रस्‍ताव में कहा गया है कि गांव की बेटी उसी घर में ब्याही जाएगी, जिसमें शौचालय बना होगा। गांव के पंचायत के इस कदम की पूरे क्षेत्र में तरीफ हाे रही है। ऐेसे में वधू पक्ष के लिए अब शादी के लिए जमीन-जायदाद या फिर पैसा की जगह घर में स्‍वच्‍छता और टॉयलेट को आधार बन गया है। पंचायत में शामिल लोगों का कहना है कि यह मामला स्‍वच्‍छता के साथ ही बेटियों की हिफाजत से भी जुड़ा है।

आमजन को जागरुक करने के लिए लगवाए जाएंगे बैनर
​गांव के सरपंच धर्मपाल ने बताया कि यह फैसला पंचायत द्वारा मीटिंग पर सर्वसहमति से प्रस्ताव भी पारित किया गया है। गांव के मुख्य स्थानों की दीवारों पर इस संदेश के बैनर लगवाएं जाएंगे ताकि आमजन इसके प्रति जागरूक भी हो सके और अपनी बेटी की हिफाजत कर सके और बेटी को सोच के लिए घर से बाहर खुले में नहीं जाना पड़े।

पंचायत के फैसले से बेटियां खुश
ग्राम पंचायत के इस फैसले का ग्रामीणों ने भी स्वागत किया है। गांव ​की महिलाओं​ ने भी पंचायत का भरपूर सहयोग देने की बात कही। वहीं ​बेटियों​ का कहना है​ कि वे बेहद खुश हैं कि उनके गांव की पंचायत ने ऐसा कदम उठाकर उनकी सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा उठाया है। जिससे अब वे पराए घर जाकर भी सहज महसूस कर सकेगी। शादी के समय के समय वह ​खुद​ यह शर्त रखेंगी कि जहां भी उनकी शादी हो वहां शौचालय का प्रबंध जरुर हो।

फिल्म से प्रभावित होकर सरपंच ने लिया फैसला
जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रीतपाल सिंह ने बताया कि उनके पास गांव की तरफ से प्रस्ताव पत्र मिला है। जिसमें उन्होंने फैसला लिया है कि लड़की उस घर में ब्याह करेंगी जहां शौचालय बना हुआ हो। उन्होंने कहा कि गांव के सरपंच को 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' फिल्म दिखाई थी जिसके बाद उन्होंने प्रेरित होकर ये फैसला लिया है।

Nisha Bhardwaj