शहीदी स्मारक बहादुरों की यादें संजोए रखने का काम करेगा: गृह मंत्री

6/14/2021 8:50:53 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में करोड़ों रूपये की लागत से बन रहा शहीदी स्मारक बहादुरों की यादें संजोए रखने का काम करेगा और यह स्मारक आने वाले दिनों में आकर्षक पर्यटक स्थल के रूप में भी उभरेगा। इस शहीद स्मारक का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से करवाने का प्रयास रहेगा।

विज ने प्रदेश के लोगों से अपील की कि अगर किसी भी व्यक्ति के पास उनके पूर्वजों की धरोहर के रूप में 1857 की क्रांति से संबंधित कोई भी वस्तु जैसे राइफल, बंदूक, पिस्टल, बंदूक की गोली (मस्कट कार्टरिज), वर्दी, तलवार, चाकू, बैज, मेडल, दस्तावेज, 1857 की क्रांति पर जारी हुई पोस्टल स्टाम्प (डाक टिकट), पत्र या पत्र व्यवहार, मूल रूप में कोई समाचार पत्र, उस दौर की पेंटिंग, कोई मानचित्र या अन्य कोई भी वस्तु जो 1857 की क्रांति से सम्बन्धित हो, को हरियाणा सरकार को धरोहर के लिए दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर दी गई वस्तु, दस्तावेज या अन्य चीजें प्रमाणिक पाए जाते हैं तो उसे दिए जाने वाले व्यक्ति के नाम व पते सहित गैलरी में दर्शाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर प्रदेश या फिर देश-विदेश का कोई भी व्यक्ति सम्बन्धित चीजें दे सकता है।

उन्होंने कहा कि आमजन द्वारा दिए जाने वाले इस सहयोग के लिए सरकार आभारी रहेगी और पूरे सम्मान के साथ दी गई निधि को अंबाला में बन रहे शहीद स्मारक में बनाई जाने वाली गैलरी में संजोकर रखा जाएगा। यह शहीद स्मारक जहां एक ओर क्रांतिकारियों द्वारा देश के लिए दिए गये बलिदान की यादें ताजा करवाएगा तो वहीं दूसरी ओर एक बेहतरीन पर्यटक स्थल के रूप में भी उभरेगा। यहां विजिट करने वाले लोग विशेषकर देश के भावी कर्णधार अतीत की यादों से राष्ट्र प्रेम की नई सीख ले सकेंगे। आने वाले समय में अनुकरणीय पहचान और प्रेरणा के प्रतिबिंबित क्षेत्र में यह शहीदी स्मारक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए अध्यायों का सूत्रपात करेगा।

उल्लेखनीय है कि अंबाला छावनी क्षेत्र में 1857 की क्रांति की याद में वीर जवानों की बहादुरी एवं शहादत को नमन करने के लिए अम्बाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर अम्बाला छावनी में करीब 22 एकड़ भूमि पर लगभग 300 करोड़ रूपए की लागत से भव्य और विशाल स्मारक का निर्माण कार्य जारी है। यह निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

vinod kumar