पंचतत्व में विलीन हुए शहीद विक्रांत, डेढ़ साल के बेटे वरदान ने दी मुखाग्नि (VIDEO)

3/1/2019 8:31:55 PM

झज्जर(प्रवीण): जम्मू के बडग़ंाव में शहीद हुए भदानी गांव के लाल शहीद विक्रांत का पार्थिव शरीर आज पंचतत्व में विलीन हुआ। भारतीय वायु सेना और हरियाणा पुलिस के जवानों ने राजकीय सम्मान के साथ शहीद विक्रांत को अंतिम विदाई दी गई। डेढ़ साल के बेटे वरदान ने अपने पिता शहीद विक्रांत को मुखाग्नि दी। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने शहीद परिवार को एक सरकारी नौकरी और 50 लाख का आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की। वहीं हजारों की तादाद में लोगों ने शहीद विक्रांत को अंतिम विदाई दी। वंदे मातरम, हिन्दुस्तान जिंदाबाद और शहीद विक्रांत अमर रहे के नारों से भदानी गांव की फिजा गुंजायमान हो गई।



शहीद को अंतिम विदाई देने के लिये हजारों की संख्या में लोगों का हूजुम उमड़ पड़ा। हर राजनीतिक पार्टी के नेता शहीद की अंतिम यात्रा में भी शामिल हुये और अपनी श्रद्धांजलि भी अर्पण की। इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने शहीद के घर पहुंचकर शहीद परिवार से मुलाकात की। शहीद के माता पिता और वीरांगना सुमन को ढांढस बंधाते हुये कहा कि पूरे देश को विक्रांत की शहादत पर नाज है। मुख्यमंत्री ने शहीद विक्रांत के परिवार को एक नौकरी और 50 लाख की आर्थिक सहायता देने की बात भी कही।



भारतीय वायुसेना में सार्जेंट विक्रांत 27 फरवरी को जम्मू के बडग़ांव में हुए हैलिकॉप्टर हादसे में शहीद हो गये थे। गुरूवार रात को शहीद का शव झज्जर पहुंच गया था। जहां से मोटरसाईकिल और वाहनों के भारी काफिले के साथ शहीद विक्रांत की अंतिम यात्रा शुरू हुई। झज्जर से भदानी गांव के रास्ते में लोगों की भारी भीड़ पर अपने लाडले को पुष्पांजलि अर्पण की। तिरंगा हाथों में लिए युवा जोश वंदे मातरम और भारत माता के जयकारे लगाता रहा। शहीद विक्रांत अमर रहे के नारों से आसमान भी गूंजने लगा। शहीद के पिता ने कृष्ण ने भी अपने बेटे को श्रद्धांजलि देते हुये भारत माता की जय और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए।



हरियाणा के वित मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भी शहीद की अंतिम यात्रा में भाग लिया। हरियाणा के कैबिनेट मंत्रियों ने भी शहीद के परिवार को ढांढस बंधाया और शहीद के चरणों में अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने शहीद को नमन करते हुये कहा कि ग्रांम पंचायत शहीद की यादगार और शहीद के लिये जो भी रेजोलूशन पास करके भेजेगी सरकार उसे तुरन्त मंजूरी देने का काम करेगी। 

जम्मू के चॉपर हादसे में झज्जर के भदानी गांव का जवान शहीद (VIDEO)

बता दें कि झज्जर बहादुरगढ़ रोड़ पर बसे भदानी गांव का लाल विक्रांत करीब14 सालपहले भारतीय वायुसेना में भर्ती हुआ था। सात साल पहले विक्रांत की शादी सुमन के साथ हुई थी। शहीद विक्रांत की पांच साल की बेटी काव्या और डेढ़ साल का बेटा वरदान है। दिसम्बर माह में ही विक्रांत तीन दिन की छुट्टी काटकर श्रीनगर की पोस्टिंग पर गया था। इससे पहले विक्रांत की तैनाती कोयम्बटूर में थी। विक्रांत चार भाई बहनों में तीसरे नम्बर की संतान थी। विक्रांत के माता पिता अब अपने पोते को सेना में भेजने की बात भी कहते हैं।

Shivam