गांव बहीन में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित, सीएम ने मांगो के अनुरुप की घोषणाएं

4/13/2023 7:07:32 PM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पलवल जिला के गांव बहीन में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। ग्रामीणों की मांग के अनुरूप गांव के 33 केवी सब स्टेशन को अपग्रेड करके 66 केवी करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांव बहीन में लड़कियों के कॉलेज के लिए जमीन हेतू मानपुर और बहीन की पंचायतें नए सिरे से प्रस्ताव पास करके भेजें, कॉलेज का निर्माण किया जाएगा।

लगभग 5600 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है

जन संवाद कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री ने दादा कान्हा रावत की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की सामूहिक समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और अविलंब समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान मनोहर लाल ने कहा कि गांवों में पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराने के लिए सरकार सार्थक कदम बढ़ा रही है। गांव में बिजली की समस्या का शत प्रतिशत समाधान किया जा रहा है। जिसके लिए फीडरों की क्षमता बढाई जा रही है। आज लगभग 5600 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले लाइन लॉस 34 प्रतिशत था, जो अब घटकर 13 प्रतिशत रह गया है।

5 सड़कों के निर्माण को लेकर जल्द ही किए जाएंगे टेंडर

मुख्यमंत्री ने गांव बहीन के आंगनवाड़ी केंद्रों में राशन संबंधी मिली शिकायतों के लिए अतिरिक्त उपायुक्त को जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ियों में कितना राशन आता है। उसके वितरण का क्या तरीका है इसकी बारीकी से जांच की जाए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की 5 सड़कों के निर्माण को लेकर जल्द ही टेंडर किए जाएंगे, जिनमें अलीमेव गांव से बहीन, बहीन से उदयपुर मंगोरी, मालपुर से औरंगाबाद, बहीन से मालपुर आदि सड़कों की टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिए जाएंगे।

उन्हांने कहा कि पिछले साढ़े आठ साल से प्रदेश सरकार लोगों की सेवा कर रही है। सरकार का प्रयास है कि लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रभावी रूप से मिले,  इसके लिए हर क्षेत्र में पारदर्शिता से विकास योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

मनुष्य जीवन में गौ-सेवा सर्वोपरि  

जनसंवाद कार्यक्रम के उपरांत मुख्यमंत्री ने गांव बहीन में दादा कान्हा गौशाला का भी दौरा किया। उन्होंने आमजन के लिए गौसेवा को सर्वोपरि बताया। गौ-सेवा से बड़ी कोई दूसरी सेवा नही है, हमें अपनी नेक कमाई में से कुछ हिस्सा निकालकर गौ-सेवा के लिए अवश्य दान करना चाहिए। गोशालाओं के लिए दान देने से कभी धन नहीं घटता, बल्कि घर में समृद्धि आती है। इस अवसर पर हथीन के विधायक प्रवीन डागर, पूर्व विधायक केहर सिंह रावत, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail