लकी ड्रा के नाम लोगों को 60 करोड़ रुपए का चूना लगाने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार (VIDEO)

7/10/2018 10:26:56 PM

पलवल(दिनेश): लक्की ड्रा के नाम पर लाखों लोगों को  60 करोड़ रुपए का चूना लगाने वाले मास्टरमाइंड और एसएनडी ग्रुप के मुखिया सुनील को आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने गिरफ्तार किया है।  पुलिस ने आरोपी सुनील के कब्जे से 50 हजार रुपए भी बरामद किए है। पुलिस ने आरोपी को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।



गौरतलब है कि गाँव बजादा पहाडी निवासी घनश्याम की शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने 20 जुलाई 2017 को धोखाधडी कर लोगों से करोडों रुपये ऐंठने के आरोप में सुनील निवासी गुलावद, गुलशन, हरिओम, नीरज निवासी हसनपुर, राजेश व महेश निवासी लिखी और चरण सिंह हाजीपुर के खिलाफ मुकददमा दर्ज किया गया है।

आरोप है कि वर्ष 2010 से 2016 तक 5100, 7100, 8100 और 11000 सदस्यों के लक्की ड्रा चलाए। ड्रा के जरिये लोगों से करोड़ों रुपये की वसूली की। इस प्रकार की वसूली आरोपी सुनील कुमार ने अपने साथी गुलशन कुमार, गुलशन के दो भाई सहित सात लोगों के साथ मिलकर श्री नारायण दास इंटरप्राईजिज लक्की ड्रा नामक फर्जी कंपनी बनाई।

प्रति व्यक्ति से 18 महीने तक वसूले हजार रूपये
कंपनी में अपने एजेंटों के माध्यम से 18 महीने 1 हजार रुपये प्रति महीना के सदस्य बनाने की एवज में और ड्रा में निकलने वाले सामान पर कमीशन देने का झांसा दिया। कंपनी ने पहली बार 5100, दूसरी बार 7100, तीसरी बार 8100 और चौथी बार 11000 सदस्यों से प्रति महीना 1 हजार रुपये के हिसाब से 18 महीने तक वसूली की। 

कार, बाईक एसी आदि का देते थे लालच
बता दें की प्रत्येक महीने ड्रा निकाला जाता था। हर महीने निकाले जाने वाले ड्रा पर सदस्यों को इनाम दिया जाता था। जिन सदस्यों का इनाम नहीं निकलता था, उन्हें 18वें महीने की अंतिम किस्त के दौरान एलईडी या 24 हजार रुपये नकद दिए जाने का झांसा दिया जाता था। कार, बाइक, फ्रिज, एसी, एलईडी और वासिंग मशीन आदि के लालच में सदस्य ग्रामीणों को सदस्य बना कर ठगी करते रहे।

विजेता सदस्यों को भी गुमराह करते थे
 इतना ही नहीं ईमानदारी का चोला ओढऩे के लिए सभी सदस्यों के बीच ड्रा निकाला जाता था। ड्रा में निकलने वाले सामान और नकदी को देने की बजाय कह दिया जाता था कि अगले एक महीने में सभी सामान उनके घर पहुंच जाएगा। विजेताओं को एक महीने तक सामान नहीं मिलता तो वे मांगने जाते। उन्हें समय देकर बार-बार गुमराह किया जाता और अंत में मना कर दिया जाता।

लोगों से हड़पे साठ करोड़ रूपये
पुलिस जांच अधिकारी राजबीर सिंह ने बताया की आरोपियों ने श्री नारायण दास इंटरप्राईजेज नामक कपंनी बनाकर लक्की ड्रा निकालने का काम शुरू किया कर लोगों से लगभग 60 करोड़ रुपए हड़प लिए। ड्रा निकालने के बाद लोगों को उनका इनाम नहीं दिया गया और उनके साथ धोखाधड़ी करते रहे।

इस मामले में एसएनडी ग्रुप के मुखिया सुनील निवासी गुलावद को होडल के बाबरी मोड़ से अरेस्ट कर लिया है। पुलिस ने आरोपी सुनील के कब्जे से 50 हजार रुपए भी बरामद किए है। पुलिस ने आरोपी को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस ने इस मामले में पहले ही राजेश निवासी मोहम्मद, गुलशन निवासी हसनपुर व महेश निवासी लिखी को गिरफ्तार कर चुकी है और जल्द ही अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Shivam