पौधारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए कुलदीप मेहरा को चंडीगढ़ की मेयर ने किया सम्मानित

1/26/2022 6:46:50 PM

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): सरकारी मॉडल स्कूल सेक्टर 35 चंडीगढ़ के स्पोर्ट्स टीचर कुलदीप मेहरा को 73वें गणतंत्र दिवस के शुभावसर पर चंडीगढ़ की मेयर सर्बजीत कौर द्वारा सम्मानित किया गया। उनको यह अवार्ड नगर निगम चंडीगढ़ द्वारा आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में लोगों को पौधारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए दिया गया है। कुलदीप मेहरा शिक्षक होने के साथ-साथ समाज सेवा का कार्य भी करते रहते हैं। उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन, चंडीगढ़ नाम से संस्था भी बनाई हुई है। मेहरा ने बताया कि इस संस्था के माध्यम से वह चंडीगढ़ में करीब 4 हजार पेड़-पौधे लगा चुके हैं। वह लोगों को जागरूक करने के लिए कोरोना काल (COVID-19) के दिनों में भी पौधारोपण करते रहें है। 

वह कहते है कि हमने हमेशा वन महोत्सव में तो पौधारोपण किया ही है। इसके इलावा हमनें जल दिवस, पृथ्वी दिवस, विश्व वानिकी दिवस, योग दिवस, शिक्षक दिवस, देश के महान धार्मिक गुरुओं, संत-महात्माओं, महान विभूतियों औऱ महापुरुषों के जन्मोत्सव, धार्मिक त्योहारों, सामान्य लोगों के जन्मदिन एवं वैवाहिक वर्षगांठ और जिन भी महान लोगों ने राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहूति दी है ऐसे महान सेनानियों और योद्धाओं के जन्मोत्सव, परिनिर्वाण दिवस एवं शहीदी दिवस पर भी पौधारोपण करते रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वह ज्यादातर तो अपने द्वारा तैयार किये हुए पेड़-पौधें लगाते हैं। लेकिन फिर भी जब भी ज्यादा बड़ी संख्या में पौधारोपण करने की आवश्यकता पड़ती है तो चंडीगढ़ वन विभाग से सहयोग लेकर भी पौधारोपण करवाते हैं। अब तक इस कड़ी में हमने चंडीगढ़ के गाँव, कॉलोनियों और सेक्टरों के पार्क, स्कूल, कॉलेज, खेल स्टेडियम, सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं सहित चंडीगढ़ की सोसाइटियों में लगभग 4 हजार छायादार, फलदार, आयुर्वेदिक एवं मेडिसिनल पेड़-पौधे लगा चुकें है। जिनमें मुख्य रूप से रुद्राक्ष, लक्ष्मीतरु और चंडीगढ़ का स्टेट फ्लॉवर प्लांट ढाक (पलाश), अंजीर, (त्रिवेणी: नीम, पीपल, बरगद), आम, कटहल, टेहु, पीलखन, कपूर, महुआ, कचनार, अमलतास, बिल्वपत्र, कनक चंपा, मौलसरी, आँवला, इमली, गूलर, जामुन, बेहड़ा, अर्जून, अमरूद, चीकू, लोकाट, पुत्रन्जीवा, पापड़ी और रीठा, हार सिंगार आदि के पौधे रोपित कर चुके हैं। 


इसके इलावा हम विशेषतौर पर धार्मिक स्थलों-मन्दिरों, कईं बड़ी बड़ी सरकारी संस्थाओं में रुद्राक्ष के सैंकड़ों पौधे लगाकर रुद्राक्षरोपण भी करवा चुके है ताकि लोग धार्मिक प्रवृत्ति से ही सही पौधरोपण करने में रूचि तो लें। इतना ही नहीं हमने चंडीगढ़ के मंदिर मस्जिद एवं गुरुद्वारा में सभी जगह पौधरोपण किया है। चंडीगढ़ नगर निगम द्वारा आयोजित गणतंत्र दिवस के समारोह में चंडीगढ़ की मेयर सरबजीत कौर, नगर निगम चंडीगढ़ की कमिश्नर आनंदिता मित्रा, सीनियर डिप्टी मेयर दिलीप शर्मा, डिप्टी मेयर अनूप गुप्ता, पूर्व पार्षद एवं पूर्व डिप्टी मेयर जगतार सिंह जग्गा उपस्थित रहे। इस मौके पर सरकारी मॉडल स्कूल 35 चंडीगढ़ के प्रिंसिपल देवेंद्र गोसाई सहित स्कूल के सभी टीचर्स ने स्पोर्ट्स टीचर कुलदीप मेहरा को बधाई दी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha