निकाय चुनाव की मतगणना कल, खुलेगा पांच मेयरों की किस्मत का पिटारा

12/18/2018 10:26:42 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के 5 जिलों में नगर पालिका और 2 नगर पालिकाओं में 16 दिसंबर को हुए मतदान के नतीजे कल आजायेंगे। मतदान के नतीजों यानी कल होने वाली मतगणना को लेकर स्टेट इलेक्शन कमीशन पूरी तरह तैयार है। स्टेट इलेक्शन कमिश्नर डॉक्टर दलीप सिंह ने बताया कि कल सुबह 8 बजे से चुनावो के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे जिसके लिए जिला प्रशासनों द्वारा हर तरह के इंतेजामात पूरे किए जा चुके हैं।

डॉक्टर दलीप सिंह ने बताया कि मतगणना की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी, जिसके लिए सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 3 ऑब्सरवर्स को लगाया जाएगा, जिसमें एक आईएएस,एक आईपीएस,एक एक्सपेंडिचर की अधिकारी शामिल है जोकि मतगणना पर अपनी पैनी नजर रखेंगे। स्टेट इलेक्शन कमिश्नर डॉक्टर दलीप सिंह ने बताया कि कोई भी अप्रिय घटना ना हो इसके लिए पुलिस बल का भी इनतेजाम किया गया है।

डॉक्टर दलीप सिंह ने बताया कि आम तौर पर काउंटिंग के राउंड्स में 14 टेबल लगती है जोकि डाली गई वोट के मुताबिक होता है। उन्होंने बताया कि अचार सहिंता की बात अगर सामने आती है तो उसपर रिटर्निंग ऑफिसर या डिप्टी ऑफिसर से रिपोर्ट मांगी जाती है और इस बार भी जो शिकायत मिली है, उसकी रिपोर्ट भी मांगी गई हुई है, वहीं रिपोर्ट आने पर ही आचार सहिंता के उलंघन के बारे पता चल पाएगा की आचार सहिंता का उलंघन हुआ था या नहीं।

स्टेट इलेक्शन कमिश्नर डॉक्टर दलीप सिंह ने बताया कि पांच नगर निगमों में हुए मतदान में कुल 62.5 प्रतिशत मतदान हुआ है। दलीप ने बताया कि इस बार नोटा को उम्मीदवार बनाया गया था जोकि नतीजों में इस बार खास देखने लायक रहेगा कि नोटा जीत दर्ज करता है या नहीं। उन्होंने बताया कि अगर किसी जिले में नोटा जीतता है तो वहां नए उम्मीदवारों के साथ मतदान दुबारा होगा, जिसकी सारी प्रक्रिया नए सिरे से होगी।

Shivam