एम.बी.बी.एस. व बी.डी.एस. पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रक्रिया निर्धारित

6/23/2018 10:15:13 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार ने राजकीय, राजकीय सहायता प्राप्त, निजी मेडिकल और डैंटल शैक्षणिक संस्थानों तथा एस.जी.टी. विश्वविद्यालय, बुढेड़ा, गुरुग्राम (निजी विश्वविद्यालय) सहित शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए एम.बी.बी.एस. व बी.डी.एस. पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रक्रिया निर्धारित की है। इस संबंध में हरियाणा चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है। 

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना में संशोधन किए गए हैं। इन संशोधनों के अंतर्गत अंडर ग्रैजुएट पाठ्यक्रमों के शुरू होने के पश्चात यदि कोई उम्मीदवार पाठ्यक्रम पूरा होने से पूर्व उसे छोड़ता है तो प्रवेश के समय दिए गए 5 लाख रुपए बॉन्ड की राशि का भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को प्रवेश के समय 2 श्योरिटीज के साथ एक बॉन्ड देना होगा जो प्रथम श्रेणी मैजिस्ट्रेट द्वारा सत्यापित होना चाहिए कि वह पाठ्यक्रम को पूर्ण होने से पहले नहीं छोड़ेगा।

उन्होंने बताया कि यह संस्थान को यह अधिकार होगा कि वह प्रक्रियानुसार डिफाल्टर उम्मीदवार से ऐसी राशि की रिकवर कर सकता है। उन्होंने बताया कि यही प्रक्रिया संशोधन प्रबंधन श्रेणी के अंतर्गत लिए जाने वाले प्रवेश में भी लागू होगी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को वाॢषक आधार पर फीस का भुगतान करना होगा और संस्थान पूरे पाठ्यक्रम की फीस एडवांस में भुगतान करने के लिए उम्मीदवार पर दवाब नहीं बनाएगा। 


 

Rakhi Yadav