अतिरिक्त निगमायुक्त ने किया नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क में स्थित वेस्ट-टू-वंडर प्रोजेक्ट का निरीक्षण

4/24/2024 2:46:26 PM

गुड़गांव,(ब्यूरो): नगर निगम गुड़गांव के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने बुधवार को सेक्टर-14 स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क के वेस्ट-टू-वंडर प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने पूरे पार्क का निरीक्षण करने के दौरान सफाई व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था तथा बागवानी कचरे से खाद बनाने की प्रक्रिया के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


नगर निगम द्वारा यहां पर वेस्ट अर्थात कबाड़ से आकर्षक वंडर स्ट्रक्चर स्थापित किए गए हैं, जिन पर लगभग ढाई करोड़ रुपए की लागत आई है। वेस्ट-टू-वंडर प्रोजेक्ट के तहत तैयार किए गए 30 स्ट्रक्चरों में शिप, बस, ट्रेन, हेलीकॉप्टर, कार, बाइक, एरोप्लेन, साइकिल, यूएफओ, बैटमैन  बाइक, बैटमैन कार, झूला, ट्राइसाइकिल व नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा शामिल हैं। इसमें सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। यह प्रोजेक्ट यहां आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र है तथा यहां पर विशेषकर विभिन्न स्कूलों से आने वाले विद्यार्थियों की खासी भीड़ रहती है। यह प्रोजेक्ट केवल गुरूग्राम के ही नहीं, बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों व विदेशों से आने वाले सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र है।

अतिरिक्त निगमायुक्त ने पार्क का भ्रमण करने के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वे पार्क में पर्याप्त सफाई बनाए रखें तथा यहां लगे वाटर कूलर की मरम्मत करवाएं, ताकि लोगों को स्वच्छ पानी मिल सके। इसके साथ ही यहां स्थित शौचालयों का भी बेहतर रख-रखाव व सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पार्क में उत्पन्न होने वाले बागवानी कचरे के लिए बनाए गए कंपोस्ट पिटों को भी देखा। उन्होंने कहा कि इस दिशा में और अधिक बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि यहां से निकलने वाला पूरा बागवानी कचरा यहीं पर खाद में परिवर्तित किया जाए। निवर्तमान निगम पार्षद अनूप सिंह ने पार्क में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया।

इस मौके पर नगर निगम गुरूग्राम के चीफ इंजीनियर विशाल बंसल, कार्यकारी अभियंता (बागवानी) मनोज कुमार, निवर्तमान निगम पार्षद अनूप सिंह सहित बागवानी शाखा के कनिष्ठ अभियंता उपस्थित थे।

Content Editor

Pawan Kumar Sethi