मैकेनिकों ने बनाया सर्विस रोड को गैराज, अतिक्रमण से लोग परेशान

2/7/2019 4:02:13 PM

पलवल (दिनेश कुमार): पलवल में पिछले लंबे समय से राष्ट्रीय राजमार्ग को सिक्स लेन करने का कार्य चल रहा है। जिसके तहत पलवल में एलिवेटेड पुल व राजमार्ग के दोनों साइड महर्षि दयानंद चौक से कुसलीपुर फ्लाई ओवर तक सर्विस रोड बनाने का भी कार्य चल रहा है। शहर मे एलिवेटेड पुल के निर्माण के चलते सर्विस रोड़ पर यातायात चलने से अतिक्रमणकारियों ने महर्षि दयानंद चौक से कुसलीपुर फ्लाईओवर तक डेरा जमा दिया।



जहां कार व ट्रक मैकेनिकों ने रोड़ को गैराज बना दिया है। कहीं-कहीं तो कब्जे के कारण रोड़ से वाहन तो क्या पैदल भी नहीं निकला जा सकता है। रही-सही कसर कार व बाइक सेल-परचेज करने वाली कंपनी वालों ने पूरी कर दी। कार व बाइक बेचने वाली कंपनियों ने सर्विस रोड़ को ही शोरूम बना दिया है। वहीं वाहनों को रिपेयर करने वाली कंपनियों ने सर्विस रोड़ को गैराज बनाया हुआ है।



सिक्स लेन के निर्माण कार्य के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने डिवाइडर के सारे कट बंद कर रखे हैं, जिसके चलते वाहन चालकों को कुसलीपुर फ्लाई ओवर से यू-टर्न लेकर आना पड़ता है। ऐसे में यदि किसी सडक़ की उल्टी दिशा में सर्विस रोड़ पर चलना हो तो, यह नामुमकिन है। लोगों को राजमार्ग पर ही उल्टी दिशा में चलना पड़ता है, जिससे कई बार हादसे भी हो जाते हैं। किसी बड़ी दुर्घटना का होने का डर बना रहता है।



स्थानिय निवासी व अधिवक्ता बुधराम नेहरा ने बताया कि राजमार्ग के दोनों साइड में सर्विस रोड़ पूरी तरह से अतिक्रमण का शिकार हो गए हैं। राजमार्ग पर जहां कहीं निर्माण कार्य अधूरा रह गया है, उसे पूरा करना चाहिए और समय रहते सर्विस रोड़ अतिक्रमणकारियों के चंगुल से आजाद करना चाहिए। इस बारे में अतिक्रमण करने वालों को भी सोचना चाहिए। प्रशासन द्वारा इस तरह के अतिक्रमणकारियों के चालान काटे जाएं।



पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए सर्विस रोडों का निर्माण कार्य करवाया गया है। इससे राजमार्ग से गुजरने वाले पर्यटकों को दिक्कत नहीं होगी और हादसों में कमी आएगी, परंतु अतिक्रमण करने वालों के कारण लोगों को दिक्कत हो रही है। अतिक्रमणकारियों के खिलाफ पहले भी अभियान चलाया गया है और उनके चालान भी किए गए है। लेकिन अब दोबारा से यातायात प्रभारी को आदेश दे दिए गए है कि वे इन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अभियान चलाए और उनके चालान कर कार्रवाई अमल में लाए।

Deepak Paul