खिलाड़ियों पर 'मनोहर' सरकार मेहरबान, खेलों में पदक लाने पर मिलेगी सरकारी नौकरी

4/12/2018 10:36:33 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा सरकार ने प्रदेश की खेल नीति-2015 में बड़ा बदलाव किया है। सरकार अब अोलंपिक, एशियाड अौर राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले विजेताअों को एचसीएस अौर एचपीएस अधिकारी पद पर नियुक्त करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह अहम निर्णय लिया गया है। 

जानिए, किस खिलाड़ी को कौन सी नौकरी
ओलंपिक पदक विजेता 

इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी की अथारिटी में होने वाले इन खेलों में गोल्ड व सिल्वर मेडल हासिल करने वाले खिलाड़ी को एचसीएस या एचपीएस जॉब मिलेगी। गोल्ड मेडलिस्ट को आठ साल अौर सिल्वर वाले को चार साल की सीनियॉरिटी मिलेगी। कांस्य पदक विजेता को सीनियॉरिटी नहीं मिलेगी। क्वार्टर फाइनल या इससे ऊपर पहुंचने वाले खिलाड़ियों को भी सरकार ग्रुप-बी की नौकरी देगी। 

विश्व चैंपियनशिप 
चार वर्षों में एक बार होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप के गोल्ड पदक विजेता जो एचसीएस या एचपीएस, सिल्वर पदक विजेता को ग्रुप-ए (एचसीएस व एचपीएस को छोड़कर) की नौकरी दी जाएगी। कांस्य पदक विजेता को ग्रुप-बी और क्वार्टर फाइनल या इससे ऊपर पहुंचने वाले खिलाड़ी को ग्रुप-सी की जॉब मिलेगी। 

एशियन गेम्स
ओलिंपिक काउंसिल ऑफ एशिया के तहत होने वाले इन खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को क्लास-वन (एचसीएस व एचपीएस को छोड़कर) की नौकरी मिलेगी। सिल्वर पदक विजेता को ग्रुप-बी और कांस्य पदक विजेता को क्लास-थ्री की नौकरी मिलेगी। 

कॉमनवेल्थ गेम्स
कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन के गेम्स में गोल्ड पदक लाने वाले को ग्रुप-ए (एचसीएस व एचपीएस को छोड़कर) तथा रजत पदक को ग्रुप-बी और कांस्य पदक विजेता को ग्रुप-सी के तहत नौकरी मिलेगी। 

वर्ल्ड-इंटरनेशनल चैंपियनशिप
इन मुकाबलों के गोल्ड पदक विजेता को सीधे क्लास-टू का रोजगार मिलेगा। सिल्वर व कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी क्लास-थ्री की नौकरी के हकदार होंगे। 

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स
इन खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों को क्लास-वन (एचसीएस व एचपीएस को छोड़कर) अधिकारी की नौकरी मिलेगी। सिल्वर व कांस्य पदक विजेता ग्रुप-बी और क्वार्टर फाइनल और इससे ऊपर तक पहुंचने वाले खिलाड़ियों को क्लास-थ्री की नौकरी मिलेगी। 

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स (नॉन-ओलिंपिक गेम्स)
इन प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी ग्रुप-बी तथा रजत व कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी क्लास-थ्री की नौकरी हासिल कर सकेंगे। 

अन्य एशियन, कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप (प्रतिबंधित टू ओलिंपिक गेम्स)
इन खेलों में केवल स्वर्ण पदक विजेताओं को ही रोजगार मिलेगा। ऐसे खिलाड़ियों को क्लास-थ्री की नौकरी मिलेगी। 

Nisha Bhardwaj