भिवानी में जल्द बनेगा मेडिकल कॉलेज, सीएम खट्टर ने दी प्रोजेक्ट को मंजूरी

12/1/2019 6:16:33 PM

भिवानी(अशोक): कभी जमीन को लेकर हां व ना और तो कभी सरकारी कमेटियों के चक्रव्यूह में फंसे भिवानी के प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के निर्माण की उम्मीद अब जग गई है। मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 5 सौ 25 करोड़ रूपए की विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूर कर ली है। शुरूआत में यहां 230 करोड़ रूपए की लागत से मेडिकल कॉलेज प्रस्तावित था।  



अगर सब ठीक ठाक रहा तो आने वाले डेढ़ वर्षों में भिवानी और आस-पास के मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों का सपना भी पूरा होगा। मेडिकल कॉलेज का निर्माण हांसी रोड पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के साथ लगती जमीन पर किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के लिए भिवानी के पुराने चौ. बंसीलाल सामान्य अस्पताल में 650 बिस्तर का अस्पताल भी अपग्रेड किया जाएगा।  

बता दें कि वर्ष 2013 में कांग्रेस की तत्कालीन केंद्र सरकार ने भिवानी और राजस्थान के चुरू में मेडकल कॉलेज बनाने की घोषणा की थी और दोनों के लिए 2 सौ- 2 सौ करोड़ रूपए की राशि भी आवंटित कर दी थी। कांग्रेस के कार्यकाल का एक वर्ष और बाद में प्रदेश में भाजपा के कार्यकाल के तीन वर्ष तक तो स्थान ही निर्धारित नहीं हो पाया कि भिवानी में क मेडिकल कालेज कहां बनेगा, जबकि इस दौरान चुरू का मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार भी हो गया और एक वर्ष पूर्व वहां पर कक्षाएं लगनी भी शुरू हो गई है।



भिवानी का मेडिकल कॉलेज शुरू तो नहीं हुआ, लेकिन लागत का खर्चा बढकऱ दो गुणा से भी अधिक हो गया है। पिछले 6 वर्षों के दौरान मेडिकल कॉलेज के स्थान को लेकर असमंजस तो बना ही रहा, लेकिन मजेदार बात तो यह है कि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा में सत्ता परिर्वतन के बाद अपने पहले भिवानी दौरे पर यह कहकर सबका चौका दिया कि भिवानी में मेडिकल कॉलेज के लिए तो कोई प्रस्ताव ही नहीं है। 

जैसे तैसे सरकारी स्तर पर भिवानी से लगभग 12 किलोमीटर दूर गांव प्रेमनगर में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन चिन्हित की गई। समाजिक संगठनों ने उस वक्त इस जमीन का विरोध भी किया, क्योंकि यह स्थान भिवानी से ज्यादा दूरी पर था। बावजूद इसके जुलाई 2017 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने वहां मेडिकल कॉलेज का नींव पत्थर रख दिया। इसी दौरान हरियाणा सरकार व केंद्र सरकार की विशेषज्ञों की टीम ने प्रेम नगर प्रस्तावित मेकिल कॉलेज के स्थान को यह कहकर अनुचित बताया कि यह स्थान भिवानी से ज्यादा दूर है और भिवानी का सरकारी अस्पताल जिसे मेडिकल कॉलेज का एक हिस्सा बनना था की वहां से दूरी बहुत ज्यादा है। 



पांच माह पूर्व भिवानी पहुंची हरियाणा सरकार की मेडिकल शिक्षा विभाग की टीम ने नया प्रस्ताव दिया और कहा कि वर्तमान में शहर में स्थित भिवानी के अस्पताल के साथ लगती पांच एकड़ भूमि को मिलाकर पहले से चल रहे 300 बिस्तर के अस्पताल का प्रसार 650 बिस्तर तक दिया जाए और प्रेम नगर की बजाए हांसी रोड़ पर स्थित हरियाणा बोर्ड के साथ लगती 34 एकड़ जमीन में मेडिकल कॉलेज तैयार किया जाए। इसके लिए इस नए स्थान व भिवानी के पुराने अस्पताल में बनने वाले नए ब्लॉक की मिट्टी की जांच भी सरकारी स्तर पर करवा ली गई है। 

भिवानी के प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के सहायक नोडल अधिकारी डा. एसके कौशिक ने कहा कि हाल ही में आई केंद्र व राज्य सरकार के विशेषज्ञों की टीम ने भिवानी स्थित हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के साथ लगती 34 एकड़ जमीन पर नया मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे मंजूर कर दिया है। अब यहां नई प्रोजेक्ट रिपोर्ट मंजूर की गई है। मेडिकल कॉलेज के निर्माण पर नई रिपोर्ट के आधार पर 525 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी हरी झंडी दिखा दी है। अब जनवरी में इस पर काम शुरू हो जाएगा।

Edited By

vinod kumar