पंजाब केसरी की पूर्व निदेशक स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा की याद में लगा मेगा हेल्थ चेकअप कैंप, कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 04:52 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): सेवा, स्नेह और सदभाव की प्रतिमा कही जाने वाली पंजाब केसरी की निदेशक स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा की स्मृति में शाहबाद मारकंडा के मारकंडेश्वर मंदिर में मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में भारी संख्या में लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। इस दौरान हरियाणा के निकाय मंत्री सुभाष सुधा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता समेत अनेक गणमान्य लोगों ने स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा को श्रद्धांजलि देते हुए अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। 

PunjabKesari

सोच और क्रांति का दूसरा नाम पंजाब केसरी

स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद हरियाणा के निकाय सुभाष सुधा ने कहा कि पंजाब केसरी एक सोच व क्रांति का दूसरा नाम है। सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ पंजाब केसरी ने सदैव हर मोर्चे व हर फ्रंट पर लड़ाई लड़ी है। पंजाब और हरियाणा में नशा एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में उभरा है, नशे के खिलाफ लोगों को जागृत करने के लिए पंजाब ग्रुप हमेशा से ही युवाओं को उसकी कमियों के बारे में जानकारी देकर जागरुक करने का काम करता रहा है। स्वार्गीय स्वदेश चोपड़ा को महान स्वतंत्रता सेनानी परिवार की सदस्य के रूप में याद करते हुए कहा कि देश की आजादी में अखबार के माध्यम से इस परिवार ने जो संघर्ष किया उसे हमेशा याद किया जाएगा।  

समाचार पत्र के साथ दुख-सुख का साथी

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति की हर संस्था की कुछ सामाजिक जिम्मेदारी होती है। मैं समझता हूं कि पंजाब केसरी समूह इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहा है। ये समाचार पत्र लोगों के दुःख-सुख का साथी भी है। लोगों का जीवन स्तर सुधारने में उनकी मदद करता है।  उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी समाचार पत्र समूह ने देश में एकता, भाईचारा तथा सामाजिक सेवा क्षेत्र में बड़ा कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी परिवार ने देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए समय- समय पर शहादत दी है।जम्मू कश्मीर में आतंक पीड़ित परिवारों की सहायता को भी लगातार वह अपना सहयोग देते रहे हैं।

PunjabKesari

सरकार को करेंगे अनुमोदन

हरियाणा के निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने वरिष्ठ पत्रकार चेद्रशेखर धरणी द्वारा लाल जगत नारायण  की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल करने की मांग को लेकर कहा की यदि कोई लिखित प्रस्ताव इस बारे मे मिलेगा तो वह हरियाणा सरकार से इस बारे में अपना अनुमोदन करने के अलावा मुख्यमंत्री से व्यक्ति रूप से मिलकर लाला जगत नारायण की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल करवाने की प्रयास करेंगे। सुधा ने कहा कि शहीद किसी भी देश की धरोहर से कम नहीं होते, क्योंकि दश की एकता, अखंडता के लिए उन्होंने बलिदान दिया होता है। उन्होंने लाला जगत नारायण परिवार के सामाजिक कार्यों में उत्कृष्ता व सहभागिता के लिए खुले मन से तारीफ की। 

जनता की आवाज बनकर काम किया-गुप्ता

स्वास्थ्य मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि उन्होंने कहा पंजाब केसरी समूह ने हमेशा जनता की आवाज बन काम किया। समाज सेवा के साथ सशक्तिकरण पर काम किया और महिला सशक्तिकरण के लिए भी पंजाब केसरी समूह ने हमेशा काम किया। उन्होंने कहा कि स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा एक पुण्य आत्मा थी जो समाजसेवा के लिए हमेशा तत्पर रहती थीं। ऐसी महान शख्सियतों को युगों-युगों तक याद रखा जाता है। स्व. स्वदेश चोपड़ा भी ऐसी ही शख्सियत में शुमार हैं और आज उनके जाने के बाद भी उनकी याद में चिकित्सीय शिविर आयोजित हो रहे हैं, जिसका फायदा हजारों लोगों को पहुंच रहा है। गुप्ता ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप का इतिहास ही समाजसेवा रहा है और हर वर्ग की इस ग्रुप ने सहायता की है। पत्रकारिता के क्षेत्र में भी यह ग्रुप अर्से से अग्रणीय रहा है।

PunjabKesari

देश को आगे ले जाने के लिए काम किया

गुप्ता ने कहा कि भगवान की पूजा केवल मंदिरों में नहीं होती,  बल्कि भगवान की वास्तविक पूजा तब होती है जब हम नर के रूप में नारायण की सेवा करते हैं। सेवा ही सच्ची पूजा है। उन्होंने कहा कि यह शिविर स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी को सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी से पहले या बाद में जब भी जरूरत पड़ी तब तब पंजाब केसरी समूह ने अपने कदम आगे बढ़ाकर देश को आगे ले जाने के लिए काम किया है। पंजाब केसरी समूह पत्रकारिता के साथ-साथ अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करके खुद को आम समाज से जोड़ने के लिए एक बेहतरीन कार्य कर रहा है। भविष्य में भी इसी तरह की उम्मीद समूह से रहेगी।

शहादत के बाद भी नहीं किया सिद्धातों से समझौता

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वर्गीय श्रीमति सवदेश चोपड़ा जी ने समाज को शिक्षित करने, बुराइयों का खात्मा करने और मनुष्यता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया और समाज को नई दिशा दी। उन्होंने कहा कि श्रीमति स्वदेश चोपड़ा जी के संस्कारों की बदौलत आज उनका पूरा परिवार देश की एकता व अखंडता के लिए काम कर रहा है और हिंद समाचार समूह की तरफ से निडरता के साथ सच्चाई को लिखते, सच देश की जनता के सामने रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के दौर में चोपड़ा परिवार को लाला जगत नारायण जी और श्री रमेश जी की शहादतें देनी पड़ी और उस दौर में चोपड़ा परिवार ने कभी भी सिद्धांतों के साथ समझौता नहीं किया और निडरता व दलेरी के साथ सच्चाई को लिखा। उन्होंने बताया कि आतंकवाद के दौर में भी स्वर्गीय श्रीमति स्वदेश चोपड़ा सच्चे पर चलते रहे और आतंकवाद के खिलाफ बोलते समूह देश को एकता की लड़ी में परोते रहे।

PunjabKesari

लोगों के दिलों की धड़कन है पंजाब केसरी

पंजाब केसरी की तरीफ करते डॉ. कमल गुप्ता ने कहा की पंजाब केसरी आम लोगों के दिलों की धड़कन है। इसको देखे बिना लोग अपनी दिनचर्या शुरू नहीं कर पाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की भूमिका पंजाब केसरी बड़े ही अच्छे और साफगोई से  निभा रहा है।

दी गई निशुल्क दवाइयां

इस दौरान डॉक्टरों की टीम ने रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। कैंप के दौरान डॉक्टरों द्वारा लिखी गई दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवाई गईं। वरिष्ठ महिला व पुरुष रोगियों के एचबी और शूगर के टैस्ट तथा बीपी आदि चैक करके उन्हें उपयुक्त इलाज की सलाह भी दी गई।

PunjabKesari

स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा की स्मृति में लगा मेगा हेल्थ कैंप, चंद्रशेखर धरणी ने की भारत रत्न की मांग

पंजाब केसरी की निदेशक स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा की स्मृति में आयोजित विशाल मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन आदेश मेडिकल कॉलेज के चांसलर डॉ. एचएस गिल के सहयोग से शाहबाद मारकंडा के मारकंडेश्वर मंदिर में किया गया। कैंप में पंजाब केसरी के विशेष प्रतिनिधि चंद्रशेखर धरणी ने स्वार्गीय स्वदेश चोपड़ा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर, शैक्षणिक और स्वाबलंबी बनाने के लिए स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा ने हमेशा महिला जागृति का काम किया। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी परिवार देश की एकता, अखंडता और सामाजिक उत्थान के लिए सदैव सक्रिय रहता है। पंजाब में आतंकवाद के दौरान इस परिवार ने अमर शहीद लाला जगत नारायण समेत परिवार के दो लोगों की शहादत दी, लेकिन यह परिवार आतंकवाद के खिलाफ हर मोर्चे पर खड़ा रहा और कभी भी झूका नहीं। 

चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी के संयुक्त संपादक श्री अविनाश चोपड़ा उनके प्रेरणा स्त्रोत, मार्गदर्शक व सही पथ प्रदर्शक है, जिस प्रकार से श्री अविनाश चोपड़ा जैसे व्यक्तित्व से संयम और धैर्य की शिक्षा मिलती है। वहीं, पत्रकारिकता के मूल्यों को कैसे जीवित रखा जा सकता है, इस बारे में भी काफी कुछ सीखने को मिलता है। पंजाब केसरी परिवार में अब युवा पीढ़ी को अभिजय चोपड़ा जैसे व्यक्तित्व का मार्ग दर्शन मिल रहा है, जोकि युवा पत्रकारों के लिए काफी पथ प्रदर्शक का कार्य कर रहा है। 

हमेशा फ्रंट लाइन पर मिला परिवार

धरणी ने कहा कि आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में भी पंजाब केसरी के चोपड़ा परिवार का कोई सानी नहीं है। देश व किसी प्रदेश पर जब भी कोई संकट की स्थिति आई तो पंजाब केसरी परिवार हमेशा फ्रंट लाइन पर खड़ा नजर आता है। कहीं भूंकप आने या आग लगने की बड़ी वारदात होने के अलावा कोई भी त्रासदी होने पर पंजाब केसरी परिवार ने हमेशा लोगों की मदद के लिए कदम उठाए। पंजाब केसरी परिवार की ओर से शुरू किया गया शहीद परिवार फंड हजारों लोगों के लिए आज भी एक आस का केंद्र है।

हमेशा याद रखता है समाज

उन्होंने कहा कि अपने लिए तो सभी करते हैं, लेकिन जो समाज के लिए काम करते हैं, उन्हें समाज हमेशा याद रखता है। चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि एक अच्छे व्यक्तित्व की याद में जब भी इस प्रकार के आयोजन होते है,  वह हमेशा मिल का पत्थर साबित होते हैं। आज करीब 40 साल के दौरान उन्होंने कभी ये नहीं लगा कि वह किसी संस्थान में काम कर रहे हैं, बल्कि हमेशा उन्हें ये ही महसूस हुआ कि वह एक परिवार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

पत्रकारिता को नहीं आने दी आंच

मंच से बोलते हुए चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप ने आतंकवाद और एमरजेंसी दोनों दौरों को झेला। आतंकवाद की लपटों के बीच में भी लाला जगत नारायण जी ने पत्रकारिता को आंच नहीं आने दी। एमरजेंसी के दौर में ट्रैक्टर लगाकर बिजली चलाई और अखबार का प्रकाशन किया। धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी ने एक इतिहास बनाया है और युवाओं को यह चीज सीखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लाला जगत नारायण जी को भारत रत्न की उपाधि से नवाजा जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static