डाक मिलते ही आएगा मैसेज, हाईटैक होंगे डाकिए व डाकघर

5/22/2017 8:11:33 AM

फतेहाबाद (गौतम तारीफ):जनता को बेहतरीन डाक सेवा उपलब्ध करने के मकसद से देश डाक घर व डाकिए अब हाईटैक होने जा रहे हैं। इसके तहत आने वाले दिनों में प्रत्येक डाकिए को एक ऑटोमेटिक जे टू डिवाइस यानी मोबाइल दिया जाएगा। डाक डिलीवर होने के बाद संबंधित से डिवाइस पर ही डिजीटल साइन लिए जाएंगे। साथ ही पोस्टमैन पार्सल डिलीवर की सूचना तुरंत ही अपलोड करेगा। इससे डाक डिलीवर की सूचना सेंट्रल सर्वर पर ऑनलाइन हो जाएगी। 

वहीं जी.पी.एस. के तहत अब प्रत्येक पोस्टमैन हर समय कंप्यूटर की नजर में रहेगा। उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा व निजी कंपनियों केा टक्कर देने के लिए डाकघर अधिकृत साइन डब्ल्यू.डब्ल्यू.डब्ल्यू. डॉट इंडिया पोस्ट डॉट गांव डॉट इन पर क्लिक  करते ही आपको डाक के संबंध में पूरी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी। डाक विभाग के जिम्मेदारों के मुताबिक पूरे देश में डाक विभाग की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए काम चल रह है। जल्द ही जनता इस सुविधा को लाभ उठाना शुरू कर देगी। 

बता दें कि बीते माह अप्रैल में डाक विभाग ने माय फ्रैंड पोस्टमैन योजना का भी तानाबुना था। इस योजना के अंतर्गत डाकिया आपको घर पहुंचकर डाक लेकर जाएगा। विभाग के जिम्मेदारों की माने तो माय फ्रैंड योजना की सुविधा सितम्बर माह में लोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी। 

पोस्ट डिलीवर होते ही आपके पास आएगा मैसेज
आपकी पोस्ट डिलीवर होते ही इसका मैसेज तुरंत आपके मोबाइल पर आ जाएगा। मनीआर्डर, पार्सलपोस्ट, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट व बिजनेस पार्सल देने जब डाकिया आएगा तो आर्टिकल नंबर, मोबाइल से टाइप कर ऑनलाइन सर्वर में डाल देगा। साथ ही उपभोक्ता से डिवाइस पर डिजीटल साइन लिए जाएंगे। जो कि तुरंत सैंट्रल सर्वर चले जाएंगे। इससे संबंधित उपभोक्ता के पास डाक डिलीवर होने की सूचना अधिकृत हो जाएगी।  फतेहाबाद जिले के डाकघर की सब पोस्टमास्टर उमेश कुमारी कहते है कि हर एक डाक को संबंधित तक पहुंचाना डाक विभाग की जिम्मेदारी बनती है। इसके लिए ही डाक विभाग अपने कार्यो में उच्च स्तर की इंफॉर्मेशन तकनीक का उपयोग कर रहे है। इससे निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को फायदा होगा। उन्हें अच्छी और गुणवत्तापूर्ण सर्विस मिलेगी।