मौसम विभाग की भविष्यवाणी हुई गलत साबित, न बारिश, न बूंदाबांदी, AQI बढ़कर हुआ 233

11/27/2019 10:57:19 AM

भिवानी (पंकेस): मौसम विभाग द्वारा सोमवार और मंगलवार को बारिश और बूंदाबांदी की भविष्यवाणी सही साबित नहीं हुई। अब विभाग का दावा है कि बुधवार को जिले में कहीं कहीं बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। दूसरी ओर जिले में बारिश और बूंदाबांदी के न होने और हवा की गति धीमी होने के बाद शहर का ए.क्यू.आई. एक बार फिर बढ़कर मंगलवार को 233 पर पहुंच गया। वहीं सोमवार को शहर का ए.क्यू.आई. 200 से नीचे आ गया था। 

यहां बता दें कि शनिवार को मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को कहीं कहीं बूंदाबांदी और बारिश हो सकती है। अगर विभाग की यह भविष्यवाणी सही साबित होती तो जिले के ए.क्यू.आई. में गिरावट आने की संभावना थी। इसका कारण यह था कि इस बारिश और बूंदाबांदी से जिले के आसमान पर स्मॉग के जो कण छाए हुए हैं वे बारिश और बूंदाबांदी के साथ जमीन पर आ जाएंगे और उससे जिले का ए.क्यू.आई. लैवल नीचे आ जाएगा।

सोमवार को धूप और हवा चलने से ए.क्यू.आई. में  आई थी गिरावट 
हालांकि मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार सोमवार को जिले में न तो बूंदाबांदी हुई और न ही बारिश। इसके बावजूद सोमवार को दिन भर सूर्यदेव के चमकने और हवा की गति तेज रहने से जिले का ए.क्यू.आई. 200 से नीचे आ गया था। इसके चलते मिनिस्ट्री ऑफ इनवायरमैंट, फोरेस्ट एंड क्लाइमैट चैंज ने शहर का नाम प्रदूषित शहरों से हटा दिया था। इसलिए कुल मिलाकर सोमवार का दिन शहरवासियों के लिए राहत भरा रहा। 

Isha