गुरुग्राम से फरीदाबाद का होगा मेट्रो लिंक, 2021 तक शुरू होगी सेवा

12/24/2018 3:00:44 PM

फरीदाबाद(पूजा): फरीदाबाद को गुरुग्राम तक मैट्रो से जोडऩे की योजना सिरे चढ़ गई है। आज केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद से गुरुग्राम तक 30.348 किलोमीटर तक की मेट्रो सेवा शुरु करने की कवायद शुरु कर दी गई है। इसकी मंजूरी का पत्र आ चुका है। फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरुग्राम सैक्टर-45 तक 7 मैट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे फरीदाबाद व गुरुग्राम से आवागमन करने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। मैट्रो का यह कार्य मार्च 2021 तक समप्त कर दिया जाएगा तथा अप्रैल 2021 में फरीदाबाद से गुरूग्राम के बीच मैट्रो पटरी पर दौड़ेगी।



बता दें कि फरीदाबाद के लोगों को इस समय गुरुग्राम जाने के लिए बस सेवा का इस्तेमाल करना पड़ता है। फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मैट्रो चलाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। अब मोदी व खट्टर सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने पत्रकारों को बताया कि लगभग 5900 करोड़ रुपए की लागत से यह मैट्रो पटरी पर दौड़ेगी। 

6 माह में इस प्रोजैक्ट की डीपीआर तैयार कर ली जाएगी इसके बाद इसका टेंडर होगा और फिर केंद्र से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने पर गुरुग्राम से फरीदाबाद चलने वाली इस मैट्रो पर काम शुरु किया जाएगा। यह मैट्रो बाटा चौक से शुरु होगी तथा गुरुग्राम के सैक्टर-45 सिटी सेंटर तक चलेगी।

गौरतलब है कि गत 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फरीदाबाद के एसकॉर्ट मुजेसर-राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) मैट्रो भाग का उद्घाटन किया था। यह मार्ग कश्मीरी गेट-एसकॉर्ट मुजेसर से जुड़ा हुआ है। एसकॉर्ट मुजेसर- राजा नाहर सिंह मैट्रो भाग 3.2 किलोमीटर लम्बा है, जो मैट्रो की वायलट लाइन से जुड़ा हुआ है। इस भाग पर संत सूरदास (सिही) और राजा नाहर सिंह के नाम से 2 स्टेशन हैं। गुरूग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ के बाद मैट्रो से जुडऩे वाला बल्लभगढ़ हरियाणा का चौथा शहर है। 

Shivam